businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ज्ञान संगम में बैंकों ने कहा, 22 करो़ड घरों में जन धन खाते

Source : business.khaskhabar.com | Jan 03, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 news banks report  crore homes under jan dhan  पुणे। पुणे में चल रहे बैंकों के ज्ञान संगम सम्मेलन में वित्तसेवा सचिव हसमुख अधिया ने शुक्रवार को कहा कि जन धन योजना के तहत 10.3 करो़ड बैंक खाते खोले गए हैं। अधिया ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों के दो दिवसीय ज्ञान संगम के पहले दिन संवाददाताओं से कहा, "देश में 25 करो़ड घरों में बैंकों ने 21.9 करो़ड घरों का सर्वेक्षण कर लिया सर्वेक्षण किए गए क्षेत्रों में 98.4 करो़ड घरों में बैंक खाते खुल चुके हैं।" अधिया ने कहा कि ज्ञान संगम में वित्तीय समावेशीकरण चर्चा का प्रमुख विषय है।

अधिया ने कहा कि शेष तीन करो़ड से अधिक बचे हुए घरों में अधिकतर दरवाजे वाले समुदाय या समृद्ध घर हैं, जहां सर्वेक्षकों को प्रवेश नहीं करने दिया गया। अधिया ने कहा कि ये ऎसे घर हैं, जिन्हें हमारी मदद की जरूरत नहीं है। सम्मेलन में वित्तीय क्षेत्र में सुधार का एक मसौदा तैयार किया जाएगा। अधिया ने कहा, "हम यह समझने की कोशिश करेंगे कि मौजूदा आर्थिक स्थिति में सुधार के प्राथमिक क्षेत्र क्या होंगे और उसमें क्या-क्या करने होंगे।" केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि सम्मेलन के प्रतिभागी वित्तीय समावेशीकरण, लाभकारी प्राथमिक क्षेत्र ऋण देयता (पीएसएल), प्रभावी जोखिम प्रोफाइलिंग एवं रिकवरी प्रणाली, बेहतर कार्यनिष्पादन क्षमता के लिए इन बैंकों की वित्तीय मजबूती और पुनर्गठन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। सम्मेलन पुणे में राष्ट्रीय बैंक प्रबंधन संस्थान में चल रहा है।

इसका उद्घाटन वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने किया। सम्मेलन के आखिरी दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैंक अधिकारियों से मिलेंगे। केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन भी इसमें हिस्सा लेंगे।