businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आईसीआईसीआई बैंक ने शुरू की "डिजिटल गांव" परियोजना

Source : business.khaskhabar.com | Jan 03, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 icici launches digital village project adopts guj villageमुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में शामिल होते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी "डिजिटल गांव" परियोजना शुरू की है और नकदी रहित बैंकिंग से लेकर डिजिटाइज्ड स्कूली शिक्षा सेवा उपलब्ध कराने के लिए गुजरात में एक गांव को गोद लिया है। वर्ष 1955 में स्थापित पूर्ववर्ती आईसीआईसीआई लिमिटेड की स्थापना हुई थी।

आईसीआईसीआई समूह की स्थापना के 60वीं वषगांüठ के मौके पर शुक्रवार को इस परियोजना की घोषणा की गई। विश्वबैंक, भारत सरकार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों की पहल पर आईसीआईसीआई की स्थापना एक भारतीय वित्तीय संस्थान के तौर पर की गई थी जिसका 1994 में स्थापित आईसीआईसीआई बैंक में विलय कर दिया गया। नई "डिजिटल गांव" परियोजना की घोषणा यहां बैंक के मुख्यालय में मोदी की उपस्थिति में की गई।

इस अवसर पर, आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक व सीईओ चंदा कोचर ने कहा कि इस डिजिटल गांव में बैंक की गतिविधियां नकदी रहित बैंकिंग उपलब्ध कराने तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका जोर वहां के प्रत्येक निवासी के सभी क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर है। गुजरात के साबरकांठा जिले में अकोदरा नाम के इसी गांव से मोदी ने गुजरात का मुख्यमंत्री रहते पहला पशुगृह 2011 में शुरू किया था।