businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

हिमाचल ने बेची सेब की 3 करोड पेटियां

Source : business.khaskhabar.com | Oct 18, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 himachal pradesh sells 3 crore boxes of applesशिमला। हिमाचल प्रदेश में सेब का सत्र समाप्त होने वाला है और इस दौरान राज्य में तीन करोड से अधिक पेटी सेब बिक चुके हैं। यह बात रविवार को एक अधिकारी ने कही। 20 किलोग्राम की करीब 40-50 लाख पेटियां और बिकनी बाकी है।

बागवानी विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य से विभिन्न बाजारों में तीन करो़ड से अधिक सेब की पेटियां भेजी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद, विपणन एवं प्रसंस्करण निगम और हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारिता विपणन एवं उपभोक्ता संघ लिमिटेड की बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत 31,758 टन सेब खरीदे गए हैं।

उन्होंने बताया कि किन्नौर और लाहौल एवं स्पीति जिले के ऊपरी इलाकों में कुछ फसल बाकी रह गए हैं। इन जिलों से इन दिनों किन्नौर जिले के चांगो, रिब्बा और नामगिया घाटी से और लाहौल एवं स्पीति के हर्लिग घाटी के अत्यधिक अच्छी गुणवत्ता वाले सेब अभी टूट रहे हैं। राज्य का फल उद्योग 3,500 करोड रूपये का है, जिसमें अकेले सेब की 89 फीसदी हिस्सेदारी है।

राज्य में आम तौर पर सेब उत्पादन ढाई करोड पेटी या करीब पांच लाख टन होता है। इस साल करीब 3.50 करोड पेटी सेब का उत्पादन गत वर्ष के करीब 2.90 करोड पेटी उत्पादन से काफी अधिक है। राज्य का 90 फीसदी सेब घरेलू बाजार में ही खपत होता है।

(आईएएनएस)