businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ग्रीस संकट से भारत का विदेशी मुद्रा भंडार घटा

Source : business.khaskhabar.com | July 04, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 greece crisis brings indian foreign currency assets downमुंबई। ग्रीस संकट की वजह से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा अस्थिरता के साथ डॉलर का मूल्य बढने से भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 26 जून को समाप्त सप्ताह में 23.75 करोड डॉलर घटा है। भारतीय रिजर्व बैंक के आंकडों से पता चला है कि तीन सप्ताह की वृद्धि के बाद देश का विदेशी मुद्रा भंडार घटा है। यह फिलहाल, 35.522 अरब डॉलर है। 19 जून को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार 1.17 अरब डॉलर बढकर 35.545 अरब डॉलर रहा है। 12 जून को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार 1.57 अरब डॉलर बढकर 35.428 अरब डॉलर रहा।

अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद, स्थानीय ऋण और शेयर बाजारों में डॉलर के निवेश से पिछले साल से विदेशी मुद्रा भंडार 35 से 40 अरब डॉलर तक बढ गया है। कोटक सिक्योरिटीज के करंसी डेरिवेटिवज के वरिष्ठ प्रबंधक अनिंद्य बनर्जी ने कहा,डॉलर के मुकाबले अन्य बडी मुद्राओं का मूल्य घटने से भंडार में कमी आई है। भारतीय मुद्रा भंडार के लगभग 20 से 25 प्रतिशत में गैर डॉलर मुद्राएं शामिल हैं। जब भी रूपया 64 रूपये के स्तर को पार करता है तो आरबीआई डॉलर बेच देता है और जब भी यह 63 रूपेय के स्तर से नीचे लुढक जाता है तो आरबीआई डॉलर खरीद लेता है।

विशेषज्ञों को लगता है कि आरबीआई प्रति डॉलर 63 से 64.30 रूपये के बीच के स्तर पर सहज है। विदेशी मुद्रा बाजार के लिए बडे कारकों में ग्रीस जनमत संग्रह के नतीजे हैं। ग्रीस में पांच जुलाई को होने जा रहा जनमत संग्रह है। इसके साथ ही चीन के शेयर बाजार में गिरावट, मौद्रिक नीति में ढील और कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट भी प्रमुख है। दो जून को कच्चा तेल 59 डॉलर प्रति बैरल से लुढक कर 57 डॉलर प्रति बैरल हो गया। विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) के तहत समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार 21.66 करोड डॉलर घटकर 330.50 अरब डॉलर है।
(आईएएनएस)