businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फॉक्सवैगन की 3 लीटर मॉडल कारों की भी जांच करेगा दक्षिण कोरिया

Source : business.khaskhabar.com | Nov 04, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Volkswagen will also examine the 3 liter model cars in South Koreaसियोल। दक्षिण कोरिया में अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि वे जर्मन कंपनी फॉक्सवैगन की और अधिक कारों को अपनी जांच के दायरे में लाएंगे। इस बात की घोषणा तब की गई है, जब यह बात सामने आई है कि फॉक्सवैगन की ब़डे मॉडल की कारों में भी प्रदूषण को चकमा देने वाली तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

समाचार एजेंसी योनहप के अनुसार, दक्षिण कोरिया सरकार बीते एक महीने से अपने स्तर पर इस बात की जांच करा रही है कि उसके देश में बेची गई फॉक्सवैगन की ब़डे मॉडल की कारों में भी क्या फर्जी प्रदूषण नतीजे देने वाले साफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है? एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि दो लीटर मॉडल की कारों की जांच नवंबर के मध्य तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद ऎसी ही जांच 3.0 लीटर मॉडल की कारों की भी की जाएगी। जर्मन कार निर्माता कंपनी की दक्षिण कोरियाई इकाई, ऑडी फॉक्सवैगन कोरिया ने ऎलान किया था कि 120,000 कारों को प्रदूषण संबंधी घोटाले के मद्देनजर दक्षिण कोरिया में वापस लिया जा सकता है।

इससे पहले अमेरिका की पर्यावरण संरक्षण संस्था (ईपीए) ने अपनी बेवसाइट पर नोटिस लगाया कि फॉक्सवैगन की 3.0 लीटर की कारों में भी फर्जी प्रदूषण नतीजे देने वाली तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। फॉक्सवैगन ने इस आरोप को गलत बताया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा है, ""हम यह साफ कर देना चाहते हैं कि तीन लीटर और छह लीटर डीजल कारों में प्रदूषण मानकों से छे़डछ़ाड करने वाले किसी भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल नहीं किया गया है।"" ईपीए ही वह एजेंसी है, जिसने सितंबर के मध्य में यह खुलासा कर दुनिया भर में ह़डकंप मचा दिया था कि फॉक्सवैगन की दो लीटर डीजल इंजन कारों में प्रदूषण के गलत नतीजे देने वाले साफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है। फॉक्सवैगन ने ईपीए की इस बात को सही मानने में देर नहीं लगाई थी। उसने अपनी गलती मान ली थी।