businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

2014 में अमेरिका का निर्यात बढ़ कर 2,350 अरब डॉलर

Source : business.khaskhabar.com | Feb 28, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 US exports increasedवाशिंगटन। अमेरिका के निर्यात कारोबार ने नई ऊंचाइयों को छू लिया है। पिछले साल अमेरिका का निर्यात 2,350 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने इसकी जानकारी दी। पिछले साल अमेरिका के टेक्सस, कैलिफोर्निया, वाशिंगटन और इलिनोइस जैसे प्रमुख निर्यातक राज्यों से निर्यात की मात्रा में बढ़ोतरी हुई है। अमेरिकी सरकार ने मौजूदा समय में यूरोपीय संघ और पैसिफिक रिम देशों के साथ व्यापार समझौतों के महत्व को भी रेखांकित किया।

गुरूवार को जारी की गई रपट में ओबामा प्रशासन ने जोर देकर कहा कि निर्यात से देश में लगभग 1.13 करो़ड रोजगार अवसरों के सृजन में मदद मिली है। अमेरिका के लिए कनाडा, मेक्सिको और चीन मुख्य अंतर्राष्ट्रीय बाजार है और देश के अग्रणी निर्यातक शहरों में टेक्सस (289 अरब डॉलर), कैलिफोर्निया (174 अरब डॉलर), वाशिंगटन (90.6 अरब डॉलर) और इलिनोइस (68.2 अरब डॉलर) शामिल हैं।

अमेरिकी वाणिज्य मंत्री पेनी प्रिट्जकर के मुताबिक, ""आर्थिक विकास के लिए निर्यात और देश भर के समुदायों के बीच रोजगार सृजन भी महत्वपूर्ण है। विश्व के 95 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता अमेरिका से बाहर रह रहे हैं, जिससे अमेरिका द्वारा निर्मित सामानों और सेवाओं के लिए अधिक बाजार के अवसर खुल रहे हैं, जो हमारे देश की प्रतिस्पर्धा, रोजगार सृजन और हमारे परिवारों की आर्थिक सुरक्षा के लिए मूलभूत रूप से आवश्यक है।"" पेनी प्रिट्जकर ने दोहराया कि अमेरिकी सरकार का उद्देश्य व्यापार संधियों पर चर्चा हेतु सरकार को अधिकार देने के लिए विधेयक पारित कराने के लिए कांग्रेस के साथ मिल कर काम करना है। क्षेत्र में 12 देशों के साथ ट्रांस-प्रशांत साझेदारी समझौते और यूरोपीय संघ के साथ ट्रांस अटलांटिक व्यापार और निवेश साझेदारी समझौते हैं।