businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

त्रिपुरा बिजली परियोजना को गैस आपूर्ति शुरू : ओएनजीसी

Source : business.khaskhabar.com | Feb 03, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Tripura power project to start gas supply: ONGCअगरतला। सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी, ओएनजीसी ने त्रिपुरा की एनईईपीसीओ द्वारा स्थापित 101 मेगावाट क्षमता वाले बिजली संयंत्र के लिए गैस आपूर्ति शुरू कर दी है। एनईईपीसीओ (नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन) केंद्रीय बिजली मंत्रालय के तहत एक लघु-रत्न कंपनी है।

एनईईपीसीओ ने अगरतला से दक्षिण में 70 किलोमीटर और भारत-बांग्लादेश सीमा से सिर्फ आठ किलोमीटर दूर पश्चिम त्रिपुरा के मोनारचक में 9.50 अरब रूपये (लगभग 15.0 करो़ड डॉलर) की लागत से 101 मेगावाट बिजली संयंत्र की स्थापना की है। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ""हमने रविवार देर शाम एनईईपीसीओ के बिजली संयंत्र को गैस आपूर्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुछ तकनीकी पक्षों की जांच करने के बाद जल्द ही सामान्य आपूर्ति शुरू हो जाएगी।""

उनके मुताबिक, हाल ही में ओएनजीसी ने प्रतिदिन पांच लाख घन मीटर गैस की आपूर्ति के लिए खेदाब़डी (पश्चिमी त्रिपुरा में) के गैस स्टेशन से एनईईपीसीओ की बिजली परियोजना तक 10 किलोमीट लंबी पाइपलाइन बिछाई है। मोनारचक बिजली संयंत्र के प्रमुख एस.आर. बिस्वास ने पत्रकारों को बताया, ""यदि ओएनजीसी से गैस आपूर्ति संतोषजनक बनी रहती है तो मार्च से बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा और अगस्त से बिजली का पूर्ण व्यावसायिक उत्पादन शुरू होगा।"" बिस्वास के मुताबिक एक महीने तक ओएनजीसी द्वारा गैस आपूर्ति न होने से एनईईपीसीओ को पांच करो़ड रूपये का घाटा हुआ है। रविवार को एनईईपीसीओ बिजली संयंत्र के दौरे पर आए त्रिपुरा के बिजली मंत्री मानिक डे ने इस परियोजना से बिजली उत्पादन में हो रही देरी पर अपनी गहरी पी़डा व्यक्त की।