businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

1 लीटर में 250 किलोमीटर चलेगी यह कार

Source : business.khaskhabar.com | Jun 20, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 This car of BMW will give average of 250 KM in 1 Litre नई दिल्ली। जर्मनी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू एक ऎसे प्रॉजेक्ट पर काम कर रही है जो एक लीटर में 250 का एवरेज देगी। यदि कंपनी अपने इस मकसद में कामयाब होती है तो उस कार से सिर्फ 0.4 लीटर पेट्रोल में 100 किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकेगी।

ऑटोमोबिल सेक्टर की एक मैगजीन का दावा है कि बिमर नाम की यह कार 4-सीटर है। इस कार को बनाने में कार्बन-फाइबर का इस्तेमाल कर मजबूत प्लास्टिक बॉडी बनाई गई है। इस कार का वजन भी बेहद कम है और बताया जा रहा है कि यह 1200 किलोग्राम से भी कम की होगी। इस कार के इंजन के बारे में ज्यादा कुछ तो पता नहीं चल पाया है लेकिन कहा जा रहा है कि इस कार को एक इलेक्ट्रिक मोटर और एक 2-सिलिंडर पेट्रोल इंजन (जेनरेटर) से जरूरी ताकत मिलेगी। ऎसी ही कुछ बातें एक और कंपनी के प्रॉजेक्ट के बारे में हो रही है।

माना जा रहा है कि फोक्सवैगन भी एक कार बना रही है जो एक लीटर फ्यूल में 111 किमी का एवरेज देगी। इस कार का नाम एक्सएल1 बताया जा रहा है और यह डीजल पावर्ड प्लग-इन हाइब्रिड होगी। एक्सएल1 में 800सीसी का टीडीआई 2-सिलिंडर डीजल इंजन लगा हुआ होगा जो की एक इलेक्ट्रिक मोटर से जु़डा हुआ होगा। जहां टीडीआई से 47बीएचपी की ताकत मिलेगी, वहीं इलेक्ट्रिक मोटर भी 27बीएचपी की पावर पैदा करेगा और इस तरह कार की कुल ताकत 74बीएचपी की हो जाएगी।