businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

स्टिस यात्रियों ने भारतीय होटलों मे किया सबसे ज्यादा खर्च : एचपीआई

Source : business.khaskhabar.com | Apr 03, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Swiss travellers top spenders at Indian hotels: Reportमुंबई। स्विट्जरलैंड से विश्व-भ्रमण पर निकले यात्रियों ने 2014 के दौरान भारत में सबसे अधिक खर्च किया जो पिछले साल होटलों में उनके खर्च के मुकाबले 11 प्रतिशत अधिक है। विश्व के प्रमुख गंतव्यों में होटल खर्च पर होटेल्स डाट काम के होटल मूल्य सूचकांक (एचपीआई) रिपोर्ट के मुताबिक स्विट्जरलैंड के यात्रियों ने 2014 में भारत में ठहरने पर सबसे अधिक खर्च किया। औसतन इस अवधि में उन्होंने 8,261 रूपए प्रति दिन खर्च किया जो 2013 के मुकाबले 11 प्रतिशत अधिक है।

इस रिपोर्ट में शामिल 18 देशों को शामिल किया गया जिससे स्पष्ट है कि यात्रियों ने होटल के कमरों पर भारत में ज्यादा खर्च किया। इससे देश भर में होटल के कमरों के औसत किराए में करीब तीन प्रतिशत की बढोतरी हुई।

यह रिपोर्ट होटेल्स डाट काम की साइटों पर बुकिंग पर आधारित है और इसमें विज्ञापन में दर्शाई गई दर के बजाय वास्तविक किराए के भुगतान को ध्यान में रखा गया है। साल 2013 में हांगकांग के यात्रियों ने भारत में सबसे अधिक खर्च किया था लेकिन 2014 में 7,753 रूपए के भुगतान के साथ वे दूसरे नंबर पर रहे। इनके बाद ब्रिटिश यात्रियों का स्थान रहा जिन्होंने 7,616 रूपए प्रति दिन खर्च किए।