businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : एफएंडओ परिपक्वता से उतार-चढ़ाव संभव

Source : business.khaskhabar.com | Sep 20, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market: Fand O maturity fluctuations possibleमुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले संक्षिप्त सप्ताह में वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदों की परिपक्वता के कारण उतार-चढ़ाव देखी जा सकती है। सितंबर महीने के एफएंडओ सौदे गुरूवार 24 सितंबर को परिपक्व होंगे। अगले सप्ताह शुक्रवार 25 सितंबर को बकरीद के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे।

अगले सप्ताह निवेशकों की नजर वैश्विक रूझानों, मानसून की प्रगति, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आक़डों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर मानसून की स्थिति पर भी रहेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरूवार 17 सितंबर को जारी बयान में कहा कि 17 सितंबर तक मानसूनी बारिश दीर्घावधि औसत से 15 फीसदी कम है। जून-सितंबर दक्षिण-पश्चिम मानसून देश की कृषि के लिए संजीवनी के समान होती है।

चीन में बुधवार 23 सितंबर, 2015 को सितंबर 2015 के लिए काइक्सिन जनरल मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई सूचकांक के प्रारंभिक आंक़डे जारी होंगे, जिससे चीन की विनिर्माण क्षेत्र के स्वास्थ्य का पता चलेगा। इसी दिन मार्किट इकॉनॉमिक्स सितंबर महीने के लिए फ्रांस, जर्मनी और यूरोजोन का कंपोजिट पीएमआई के प्रारंभिक आंक़डे जारी करेगी। इसी दिन सितंबर के लिए अमेरिका का विनिर्माण पीएमआई आंक़डा भी जारी होगा।

गुरूवार 24 सितंबर को फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येलेन मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में वक्तव्य देंगी। इसी दिन अमेरिका में अगस्त महीने में नवनिर्मित मकानों की बिक्री से संबंधित आंक़डा भी जारी होगा। अमेरिका 25 सितंबर को 2015 की दूसरी तिमाही की विकास दर का आंक़डा जारी करेगा।