businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | Sep 27, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market: Reserve Banks monetary policy will remain on trackमुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले संक्षिप्त सप्ताह में भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा पर निवेशकों की नजर टिकी रहेगी। रिजर्व बैंक 29 सितंबर को मौद्रिक नीति समीक्षा घोषणा करेगा। अगले सप्ताह शुक्रवार दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर वैश्विक रूझानों, मानसून की प्रगति, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आक़डों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी। रिजर्व बैंक मंगलवार 29 सितंबर को मौजूदा कारोबारी वर्ष की चौथी दोमाही मौद्रिक नीति समीक्षा की घाषणा करेगा। चार अगस्त की समीक्षा में आरबीआई ने रेपो दर को 7.25 फीसदी पर बरकरार रखा था।

आरबीआई ने 2015 में अब तक विभिन्न चरणों में रेपो दर में कुल 75 आधार अंकों की कटौती की है। रेपो दर वह दर है, जिस पर वाणिज्यिक बैंक रिजर्व बैंक से लघु अवधि ऋण लेते हैं। अगले सप्ताह वाहन कंपनियों के शेयरों पर नजर रहेगी, क्योंकि ये कंपनियां गुरूवार एक अक्टूबर से सितंबर महीने में हुई बिक्री के आंक़डे जारी करना शुरू करेगी। आगामी सप्ताह निवेशकों की निगाह तेल विपणन कंपनियों पर भी रहेगी, जो तेल मूल्यों की समीक्षा करेगी। तेल विपणन कंपनियां हर महीने के मध्य और आखिर में गत दो सप्ताह के आयातित तेल मूल्यों के आधार पर यह समीक्षा करती है।

तेल कंपनियां हर महीने के आखिर में गत एक महीने के आयात मूल्य के आधार पर विमान ईधन मूल्य की भी समीक्षा करती हैं। आर्थिक आंक़डों में गुरूवार एक अक्टूबर 2015 को सितंबर महीने के लिए निक्केई इंडिया विनिर्माण पीएमआई के आंक़डे जारी होंगे। यह सूचकांक अगस्त में 52.3 पर और जुलाई में 52.7 पर था।

वैश्विक बाजार में बुधवार 30 सितंबर को अगस्त महीने के लिए यूरोजोन बेरोजगारी आंक़डे जारी होंगे। चीन में गुरूवार एक अक्टूबर को सितंबर महीने के लिए काइक्सिन विनिर्माण और सेवा पीएमआई के आंक़डे जारी होंगे। अमेरिका में, शुक्रवार दो अक्टूबर को सितंबर माह के लिए गैर कृषि रोजगार आंक़डे जारी होंगे।
(आईएएनएस)