businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अमेरिकी संयुक्त उद्यम में हिस्सेदारी बेचेगी रिलायंस

Source : business.khaskhabar.com | Nov 06, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 RIL to sell 49.9 per cent stake in US joint ventureनई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज अमेरिका में अपने एक जॉइंट वेंचर में 49.9 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की सोच रही है। इस वेंचर के पास शेल ऑयल और गैस लाने-ले जाने के लिए 460 मील का पाइपलाइन नेटवर्क है। इस जॉइंट वेंचर में रिलायंस इंडस्ट्रीज की पार्टनर पायनियर नैचरल रिसोर्सेज कंपनी है। दोनों ही ईगल फोर्ड मिडस्ट्रीम वेंचर में हिस्सेदारी खरीदने वाले की तलाश कर रही हैं।

पायनियर नैचरल रिसोर्सेज ने बुधवार को बताया कि कंपनी ईगल फोर्ड शेल मिडस्ट्रीम बिजनेस में 50.1 फीसदी स्टेक बेचना चाहती है। डलास बेस्ड कंपनी ने स्टेटमेंट में कहा, "रिलायंस होल्डिंग यूएसए, इंक के पास ईएफएस मिडस्ट्रीम बिजनेस के बाकी के 49.9 फीसदी शेयर हैं। वह भी पायनियर के साथ मिलकर वेंचर में अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहती है।"

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रिलायंस होल्डिंग यूएसए के जरिए ईएफएस मिडस्ट्रीम एलएलसी में जून 2010 में 49.9 फीसदी स्टेक खरीदा था। इस वेंचर के पास 10 गैदरिंग प्लांट्स और 460 मील का पाइपलाइन नेटवर्क है। अगले साल इस वेंचर ने 10 करोड डॉलर के कैश फ्लो का अंदाजा दिया है। वेंचर को पायनियर ऑपरेट करती है।

हालांकि पायनियर ने कहा है कि उसका ईगल फोर्ड शेल ऑयल और गैस प्रोड्यूसिंग असेट्स बेचने का कोई इरादा नहीं है। अमेरिकी फर्म के पास ऑयल और गैस ब्लॉक्स में 46 फीसदी स्टेक है। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास 45 फीसदी और न्यूपेक एलएससी के पास 9 फीसदी स्टेक है। इस तरह की अटकलें लग रही हैं कि रिलायंस यह स्टेक भी बेच सकती है। उसने पायनियर नैचरल रिसोर्सेज कंपनी के साउथ टेक्सस में ईगल फोर्ड शेल फॉर्मेशन में 1.3 अरब डॉलर में स्टेक खरीदा था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज इनवेस्टर की तलाश के लिए सिटीग्रूप और बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच के साथ मिलकर काम कर रही है। पिछले महीने इस वेंचर में स्टेक सेल की खबरें आई थीं, तब रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रवक्ता ने कहा था, "कंपनी अपने शेयरहोल्डर्स के लिए एडिशनल वैल्यू क्रिएट करने की कोशिश में हमेशा ही लगी रहती है।" हालांकि तब रिलायंस ने इस वेंचर में स्टेक सेल के बारे में अलग से कुछ भी कहने से मना कर दिया था।

इन्वेस्टर्स को जुलाई में दिए प्रेजेंटेशन में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा था कि उसने पायनियर के जॉइंट वेंचर में कुल मिलाकर 3.91 अरब डॉलर का इनवेस्टमेंट किया है। अब तक वेंचर ने 472 कुओं की खुदाई की है, जिनसे एवरेज प्रॉडक्शन 676 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फीट पर डे रहा है। ईगल फोर्ड एसेट्स 2,30,000 एकड में फैली है। ईगल फोर्ड के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अमेरिका में और दो शेल वेंचर में पैसा लगाया हुआ है। उसके पास शेवरॉन के मार्सेलस शेल एक्रीएज में 40 फीसदी और कैरिजो ऑयल एंड गैस इंक के मार्सेलस शेल एक्रीएज में 60 फीसदी स्टेक है।