businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अगले माह दरें घटा सकता है रिजर्व बैंक:बैंक ऑफ अमेरिका

Source : business.khaskhabar.com | Jan 06, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 RBI may slice rates in february: opines BOAनयी दिल्ली। नये साल में आर्थिक वृद्धि को समर्थन देने के लिये दरों में कटौती हो सकती है। रिजर्व बैंक की फरवरी में होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत कटौती हो सकती है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में भारतीय मुद्रा की मजबूती के बारे में भी कहा गया है।

इसके अनुसार मार्च में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूपया 62 पर आ जायेगा। वैश्विक वित्तीय सेवा क्षेत्र के इस प्रमुख निवेश बैंक के अनुसार खुदरा मुद्रास्फीति के जनवरी 2015 में 8 प्रतिशत और जनवरी 2016 में 6 प्रतिशत के रिजर्व बैंक के लक्ष्य को हासिल कर लिया जायेगा। बोफा-एमएल ने एक शोध नोट में कहा है, खुशगवार 2015, हमारी लगातार यह उम्मीद है कि रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन 3 फरवरी को नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत कटौती करेंगे। नोट में कहा गया है कि पहली कटौती फरवरी में हो सकती है जबकि वर्ष 2015 में पूरे साल के दौरान 0।75 प्रतिशत की कटौती हो सकती है।

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि सामान्य के करीब गेहूं की फसल और देरी से हुई बरसात के बाद बुवाई में आई तेजी को देखते हुये मुद्रास्फीति काबू में रखने में मदद मिलेगी। बोफा-एमएल के अनुसार रिजर्व बैंक के दरों में कटौती करने से भारतीय मुद्रा मजबूत होगी। इसके विदेशी मुद्रा रणनीतिकार आदर्श सिन्हा के अनुसार मार्च 2015 तक रूपया डॉलर के मुकाबले 62 पर मजबूत रहेगा।