businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

इस सप्ताह नीतिगत दरों में कटौती करेगा आरबीआई!

Source : business.khaskhabar.com | Feb 02, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 RBI May Cut Interest Rate Further in Policy Review this Weekनई दिल्ली। रिजर्व बैंक इस सप्ताह पेश होने वाली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में आर्थिक वृद्धि को सहारा देने के लिए नीतिगत दरों में चौथाई फीसदी की और कटौती कर सकता है। माना जा रहा है कि मुद्रास्फीति के अंकुश में आने व कोल इंडिया के रिकॉर्ड विनिवेश से राजकोषीय स्थिति बेहतर दिखने के बाद केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में और कटौती कर सकता है।

रिजर्व बैंक ने पिछले महीने अपनी अल्पकालिक ब्याज दर (रेपो) में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर बाजार को सुखद आश्चर्य में डाल दिया था। 20 माह तक सख्त नीतिगत रख अपाने के बार केंद्रीय बैंक ने पहली बार रूख नरम किया। केंद्रीय बैंक अपनी छठी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा 3 फरवरी को पेश करेगा। बैंकरों व अर्थशाçस्त्रयों के अनुसार खुदरा व थोक मुद्रास्फीति नीचे आ गई हैं, ऎसे में रिजर्व बैंक के पास नीतिगत ब्याज दर में और कमी की गुंजाइश बनती है।

कोल इंडिया में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री से 22,500 करोड रूपए से अधिक हासिल हुए हैं। इससे राजकोषीय मोर्चे पर चिंता कम हुई है। रिजर्व बैंक ने पिछले माह रेपो दर को 8 से घटाकर 7.75 प्रतिशत करते हुए कहा था कि ब्याज दरों में और कटौती मुद्रास्फीति के परिदृश्य व राजकोषीय स्थिति पर निर्भर करेगी।