businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मूूडीज ने टाटा मोटर्स के राइट्स इश्यू की रेटिंग बढ़ाई

Source : business.khaskhabar.com | Feb 03, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Moody upbeat rating for Tata Motors rights issueचेन्नई। वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी "मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (मूडीज)" ने सोमवार को टाटा मोटर्स लिमिटेड (टीएमएल) के 75 अरब रूपये के राइट्स इश्यू को सकारात्मक क्रेडिट रेटिंग दी है। रेटिंग बढ़ने से कंपनी का कर्ज घटेगा और कारोबार में वृद्धि के लिए पूंजी उपलब्ध होगी। मूडीज के उपाध्यक्ष, वरिष्ठ क्रेडिट अधिकारी एलन ग्रीन के मुताबिक, ""कर्ज घटने की वजह से टाटा मोटर्स की रेटिंग बढ़ी है, और कंपनी के भारतीय कारोबार में एक स्पष्ट बदलाव के कारण कंपनी की रेटिंग दिशा ऊध्र्व होने का रास्ता साफ हो सकता है।""

मूडीज के मुताबिक, राइट्स इश्यू के तहत प्रस्तावित शेयरों की संख्या बढ़ने से टाटा मोटर्स को अपनी सहयोगी कंपनी जगुआर लैंड रोवर ऑटोमोटिव पीएलसी (जेएलआर) से नकदी निकालने की जरूरत भी नहीं प़डेगी। मूडीज के मुताबिक, ब्रिटेन स्थित जेएलआर, टाटा मोटर्स होल्डिंग्स (टीएचएमएल) को 15.0 करो़ड पाउंड के लाभांश का भुगतान कर रही है। इससे टीएमएल को संचालन के कारण हुए घाटे की भरपाई हुई है, और परिणामस्वरूप कंपनी को एक छोटा-सा शुद्ध लाभ हुआ है। ग्रीन के मुताबिक, ""लाभ घटने से टीएमएल अपने लाभांशों में कटौती कर रही है, जो कंपनी कीसकल शुद्ध आय और जेएलआर के बढि़या प्रदर्शन की अपेक्षित वृद्धि के विपरीत है।"" कंपनी के ऋण भुगतान से टीएमएल को वित्तीय दबाव से भी राहत मिलेगी।

रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि इस राइट्स इश्यू से जेएलआर के वित्तीय संसाधन इसकी मूल कंपनी को हस्तांतरित करने का जोखिम घटेगा, जो इसकी स्वयं की विस्तार योजनाओं के लिए सकारात्मक होगा। क्योंकि विस्तार योजनाओं के लिए अधिक पूंजीगत व्यय की जरूरत होती है। रेटिंग एजेंसी के मुताबिक, मध्यम और भारी व्यावसायिक वाहन क्षेत्र के तेजी से बढ़ने से कंपनी की भारतीय बिक्री बढ़ रही है। नई जेस्ट सेडान और बोल्ट हैचबैक को ग्राहकों ने काफी पसंद किया है लेकिन कंपनी की संयुक्त बिक्री अभी पूरी तरह से बढ़नी बाकी है।