businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मारूति लॉन्च करेगी हाइब्रिड कार, माइलेज 48 से भी ज्यादा!

Source : business.khaskhabar.com | Apr 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Maruti Suzuki May Consider Launching Swift Hybrid in Indiaनई दिल्ली। देश की सबसे बडी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी एक ऎसी कार लाने जा रही है, जो भारत में धूम मचा देगी। मारूति सुजुकी अपनी कार स्विफ्ट का हाइब्रिड मॉडल लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने इस कार को रेंज एक्सटेंडर नाम दिया है। इस कार को पहले एक पायलट प्रॉजेक्ट के लिए डिवेलप किया जा रहा था, जिसकी सप्लाई भारत सरकार को होनी थी।

हालांकि अब लग रहा है कि कंपनी इसे पब्लिक के लिए भी लॉन्च कर सकती है। खास बात यह है कि कंपनी के दावे के अनुसार यह कार 48.2 किलोमीटर/लीटर का माइलेज दे सकती है। ऎसी कारों को बढावा देने के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की थी। दरअसल ग्राहकों को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वीइकल्स की तरफ आकर्षित करने के लिए भारत सरकार ने हाल ही में फेम इंडिया (फास्टर अडॉप्शन ऎंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड ऎंड इलेक्ट्रिक वीइकल्स इन इंडिया) स्कीम चलाई थी। यह स्कीम नैशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान का हिस्सा थी।

इस स्कीम के मुताबिक सरकार इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वीइकल्स के निर्माण पर टू-वीलर्स के लिए 29,000 रूपए और कारों के लिए 1.38 लाख रूपए तक की सब्सिडी देने वाली थी। इस इवेंट के दौरान गवर्नमेंट ऑफिसर्स ने यह भी कहा था कि टाटा मोटर्स और मारूति सुजुकी जैसी कार निर्माता कंपनियां जल्द ही ऎसे प्रॉडक्ट्स इंडियन मार्केट में लॉन्च कर सकतीं हैं।

इसी इवेंट के दौरान ही मारूति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर को भी दिखाया गया था। कंपनी अधिकारियों ने उस समय कहा था कि स्कीम और उस पर मिलने वाली राहत के बारे में सरकार की तरफ से स्पष्टता आने बाद ही वे हाइब्रिड मॉडल्स का डिवेलपमेंट करेंगे। मारूति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर की खूबियों की बात करें तो यह कार तीन मॉडल्स पर चलती है- सीरीज हाइब्रिड, पैरलल हाइब्रिड और ऑल इलेक्ट्रिक। कार में 658सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा हुआ है, जिसे पर्मानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर से जोडा गया है। कंपनी के दावे के अनुसार इस कार का माइलेज 48.2 किमी/लीटर तक होगा।

इसके अलावा कार की इलेक्ट्रिक ड्राइविंग रेंज 25.5 किमी तक की होगी। सीरीज हाइब्रिड मॉडल में पेट्रोल पावरट्रेन इसकी लिथियम-आयन बैटरी के लिए जेनरेटर का काम करता है और उसके बाद यह बैटरी इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाई करती है। इस मोड में पेट्रोल इंजन परोक्ष रूप से इलेक्ट्रिक मोटर को चलाने के लिए बिजली पैदा करने में मदद करता है। स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर का वजन 1,600 ग्राम है और इसकी लिथियम-आयन बैटरी को 200 वी के शॉकेट से पूरी तरह चार्ज होने में तकरीबन 1.5 घंटे लगते हैं। कार में इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, रिमोट कीलेस एंट्री और रियर डिस्क ब्रेक्स जैसी सुविधाएं भी हैं।

(IANS)