businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

महिंद्रा ने तेलंगाना संयंत्र का विस्तार किया

Source : business.khaskhabar.com | Apr 23, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Mahindra expands Telangana auto plantजहीराबाद (तेलंगाना)। वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बुधवार को यहां एक नई इकाई शुरू कर अपने वाहन विनिर्माण संयंत्र का विस्तार किया। इकाई की स्थापना 250 करो़ड रूपये की लागत से हुई है। इस इकाई में एक नए छोटे वाणिज्यिक वाहन का निर्माण होगा, जिसका उत्पादन इसी कारोबारी साल की पहली छमाही में शुरू होने का लक्ष्य है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इकाई का उद्घाटन किया। इस इकाई की उत्पादन क्षमता सालाना 92 हजार वाहन है।

कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक इस संयंत्र की पुरानी क्षमता सालाना 75 हजार वाहन के अतिरिक्त है। नई इकाई से चार टन से कम वजन वाले चारपहिया वाणिज्यिक वाहन का उत्पादन होगा। मेडक जिले के इस संयंत्र में एक ट्रैक्टर निर्माण संयंत्र भी है, जिससे हर महीने 3,500 टै्रक्टरों का उत्पादन होता है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक पवन गोयनका ने कहा कि कंपनी ने इस संयंत्र की वाहन और ट्रैक्टर इकाइयों पर अब तक 1,100 करो़ड रूपये का निवेश किया है, जिसमें 3,500 लोगों को रोजगार मिला हुआ है और इससे गत वर्ष 90 हजार वाहनों और ट्रैक्टरों का उत्पादन हुआ।

उन्होंने कहा कि महिंद्रा वाहन संयंत्र ने 20 साल पहले अलविन निसान का अधिग्रहण कर अपनी यात्रा शुरू की थी। तब इसकी उत्पादन क्षमता 2,000 वाहन थी। नई इकाई के शुरू होने से संयंत्र की उत्पादन क्षमता दोगुनी हो गई है। मुख्यमंत्री ने महिंद्रा को संयंत्र का और विस्तार करने के लिए उत्साहित करते हुए कहा कि इस कंपनी के लिए मूल्य वर्धित कर (वैट) को 14 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी कर दिया गया है। राव ने कंपनी से स्थानीय लोगों को भी नौकरी देने का आग्रह किया। (IANS)