businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

महिंद्रा, एचजेडपीसी संयुक्त उपक्रम स्थापित करेगी

Source : business.khaskhabar.com | Apr 24, 2014 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Mahindra,HZPC the joint ventureचण्डीगढ़| महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के कृषि खंड ने बुधवार को नीदरलैंड की कंपनी एचजेडपीसी के साथ एक संयुक्त उपक्रम समझौते पर हस्ताक्षर किए। एचजेडपीसी आलू प्रजनन, बीज वाले आलू का उत्पादन और बीज वाले आलू के व्यापार के क्षेत्र में कारोबार करने वाली दुनिया की प्रमुख कंपनियों में से एक है।

दोनों कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से जारी एक बयान के मुताबिक संयुक्त उपक्रम में महिंद्रा की 60 फीसदी और एचजेडपीसी की 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

बयान के मुताबिक, महिंद्रा एंड महिंद्रा के कृषि और संबंधित कारोबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक शर्मा ने कहा, "इस कारोबार को और बढ़ाने के लिए हमें विशेष प्रौद्योगिकी की जरूरत होगी और आपूर्ति श्रंखला में भी और अधिक निवेश करना होगा। हमारे लिए एचजेडपीसी हॉलैंड के साथ संयुक्त उपक्रम समझौते पर हस्ताक्षर करना एक गौरव की बात है।"

एचजेडपीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गेरार्ड ने कहा, "इस संयुक्त उपक्रम से हमें भारत में किसानों को बेहतर गुणवत्ता वाली बीज की आपूर्ति करने में मदद मिलेगी और उनके लिए निर्यात के अवसर खड़ा करने में भी मदद मिलेगी।"

महिंद्रा ने बीज वाले आलू का कारोबार 2005 में शुरू किया था। तब उसका कारोबार मुख्यत: पंजाब क्षेत्र में केंद्रित था। आज उसके बीज वाले आलू का कारोबार उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल तक फैल गया है। कंपनी के कृषि कारोबार खंड की स्थापना 2010 में हुई।