businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रमजान में बढ़ी बाजारों की रौनक

Source : business.khaskhabar.com | Jun 22, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Lively markets grew in Ramadanलखनऊ। रमजान के मौके पर बाजारो में रौनक बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश की राजधानी के पुराना शहर इलाके में लोग देर रात तक सहरी की तैयारी में खरीदारी करते देखे जा रहे हैं। बाजारों में सहरी के लिए तरह-तरह की सेवई, फेनी, खजले की दूकानें सजी हैं। मुसलमानों में टोपी का भी बहुत महत्व है। चीन, अफगानिस्तान, टर्की की टोपियों की खासी मांग है। 50 रूपये से लेकर 700 रूपये की टोपियां बिक रही हैं। रोजेदार शाम के समय इफ्तार के वक्त अपना रोजा खजूर खाकर खोलते हैं।

मौलाना फजलुर रहमान ने बताया कि इस्लाम में खजूर से रोजा खोलना सुन्नत माना गया है। दुकानदार रफीक आलम ने बताया कि सऊदी अरब, ओमान से आए खजूर की काफी मांग बाजारों में कई ख़ाडी देशों से जैसे सऊदी अरब, ओमान और इसके अलावा टयूनीशिया से आए खजूर की काफी मांग है। इसमें सबसे खास पैगम्बर मोहम्मद के हाथों से लगाए पे़ड के खजूर सबसे महंगे हैं। रोजेदारों के नमाज पढ़ने के लिए इस साल बाजार में नए-नए डिजाइन की की टोपियां आई हैं। टोपी निमार्ताओं ने डिजाइन के साथ मौसम का भी खास ख्याल रखा है। पुराने शहर के तरह-तरह की टोपियों की दुकानें सजी हैं। रमजान को लेकर पुराने शहर के बाजार देर रात तक खुल रहे हैं।

इससे यहां रात भर रौनक रहती है। 50 रूपये से रूपये से लेकर सात सौ रूपये में टोपियां पुराने शहर के नक्खास, अकबरीगेट, चौक और नजीराबाद आदि क्षेत्रों में नमाज पढ़ने के लिए विभिन्न प्रकार के डिजाइन वाली टोपियां भी बाजार में उपलब्ध हैं। यहां 50 रूपये से रूपये से लेकर सात सौ रूपये में टोपियां हैं। इस बार गर्मी के मद्देनजर बाजार में महीन जालीदार टोपियां भी लाई गई हैं। इनकी कीमत 50 रूपये से शुरू है। इस साल भी बाजार में चायनीज टोपियां छाई हैं। इसके अलावा दुकानों पर प्लास्टिक की टोपियां भी हैं। ये टोपियां लोग मस्जिदों में रखवाने के लिए खरीदते हैं। यही नहीं, दरूद शरीफ पढ़ने के लिए तरह-तरह के मोतियों वाली तस्बीहयां भी बाजार में हैं। मोतियों वाली तस्बीह में छोटी सी दूरबीन भी लगी है। इसमें मक्का व मदीना का फोटो है। डिजिटल कुरआन भी लोगों के आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा कई ऎसी भी तस्बीह हैं, जिन पर अल्लाह व मोहम्मद तथा कलमे की सुंदर नक्काशी है।

बाजार में इलेक्ट्रॉनिक व मैनुअल काउंटर तस्बीह भी खूब बिक रही हैं। इसके अलावा नमाज पढ़ने के लिए तरह-तरह की जानमाज भी उपलब्ध हैं। पुराने शहर की दुकानों पर डिजिटल कुरआन भी लोगों के आकर्षण का केंद्र है। इस पर विशेष प्रकार के बने "ऑप्टिक पेन" को स्पर्श करने से यह कुरआन की तिलावत करता है। नबावों के शहर का माहौल जहां इबादत के चलते खुशनुमा बना हुआ है, वहीं अब जगह-जगह नए-नए कप़डों और जूतों के अलावा महिला प्रसाधन के सामानों दुकाने भी सजने लगी हैं। नक्खास, चौक, अमीनाबाद, नजीराबाद, मौलवीगंज व आलमबाग के बाजारों में तरह-तरह की सेवइयों की दुकाने लगी हैं।