businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एलईडी बल्ब 10 फीसदी सस्ता हुआ

Source : business.khaskhabar.com | Jan 25, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 LED bulb is 10 percent cheaperनई दिल्ली। एलईडी बल्ब की खरीदी कीमत प्रति बल्ब 73 रूपये से घटकर 64.41 रूपये हो गई है। यह बात रविवार को सरकार ने कही। केंद्रीय बिजली मंत्रालय द्वारा यहां जारी एक बयान में कहा गया है, ""केंद्र सरकार अपनी एक महत्वपूर्ण योजना "डोमेस्टिक ईफीशिएंट लाइटिंग प्रोग्राम" (डीईएलपी) के जरिए मध्य प्रदेश के लिए एलईडी खरीद के दूसरे दौरा में नौ वाट के एलईडी बल्ब की कीमत में 10 फीसदी अतिरिक्त गिरावट हासिल करने में सफल हुई है।""

बयान में कहा गया है, ""खरीदी मूल्य वर्तमान 73 रूपये से घटकर 64.41 रूपये (करों को छो़डकर) हो गया है, जबकि नौ वाट के बल्ब की क्षमता में 20 फीसदी वृद्धि हुई है।"" बयान के मुताबिक, ""मध्य प्रदेश के लिए नौ वाट के बल्ब की खरीदी के वर्तमान चरण में कीमत घटकर 64.41 रूपये (कर छो़डकर) हो गई है।

यह जून 2015 की 73 रूपये कीमत से 10 फीसदी कम है और फरवरी 2014 की 310 रूपये कीमत से करीब 80 फीसदी कम है।"" सरकारी कंपनी एनर्जी इफीशिएंसी सर्विसिस लिमिटेड (ईईएसएल) ने एकत्रीकरण और पारदर्शी खरीद प्रणाली के जरिए एलईडी मूल्य में भारी गिरावट हासिल की है, जिससे यह आम आदमी के लिए खरीदने योग्य हो गया है।