businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फोर्ब्स की सूचि मे मुकेश अंबानी की बेटी ईशा भी शामिल

Source : business.khaskhabar.com | Feb 27, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Isha Ambabni among Forbes 12 Power Businesswomen from Asiaनई दिल्ली। रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और वीआइपी इंडस्ट्रीज के चेयरमैन दिलीप पीरामल की बेटी राधिका पीरामल को फोर्ब्स पत्रिका ने एशिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं बिजनेस वुमन की सूची में शामिल किया हैं। इस सूची में श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस व श्रीराम कैपिटल की प्रबंध निदेशक अखिला श्रीनिवासन, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अध्यक्ष अरूंधति भट्टाचार्य, आइसीआइसीआइ बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर, बायकॉन की अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ, एक्सिस बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिखा शर्मा और एलआइसी की प्रबंध निदेशक उषा सांगवान भी शामिल हैं।

ईशा अंबानी ने 2013 में येल यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान और साउथ एशियन स्टडीज में स्नातक किया था। इसके बाद उन्होंने 2014 में मैकिन्जी एंड कंपनी न्यूयॉर्क में बिजनेस एनालिस्ट के रूप में काम शुरू किया है। पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल का काम देखना शुरू किया। उनके साथ उनके भाई आकाश अंबानी भी हैं। वहीं 36 वर्षीय राधिका पीरामल ने अपनी कंपनी वीआइपी को बहुराष्ट्रीय कंपनियों के हमले से बचाया और फिर से खडा किया। इस सूची में मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर की 35 वर्षीय एमडी और सीईओ अमीरा शाह तथा सिप्ला की स्ट्रेटेजिक प्रोजेक्ट्स हेड 39 वर्षीय समीना वाजिरल्ली भी हैं।

एलआइसी की एमडी उषा सांगवान का नाम इस सूची में देने के पीछे फोर्ब्स ने यह बताया कि वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर अब तक के इतिहास में अपना नाम दर्ज किया है। एलआइसी के देश भर में 25 करोड ग्राहक हैं। सांगवान के पिता बहुत बडे कारोबारी हैं लेकिन उन्होंने यह पद अपनी मेहनत से पाया।