businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत एक महत्वपूर्ण बाजार : एचएमएसआई

Source : business.khaskhabar.com | Oct 16, 2014 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 India is a key market: HMSIनई दिल्ली| दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूट इंडिया (एचएमएसआई) ने गुरुवार को कहा कि भारत कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है, जहां मौजूदा कारोबारी साल में वह अपनी समस्त वैश्विक बिक्री की 25 फीसदी बिक्री दर्ज करना चाहती है। होंडा मोटर कंपनी के एशिया और ओसेनिया क्षेत्र के मुख्य संचालन अधिकारी नोरियाकी आबे ने कहा, "भारत होंडा के लिए महत्वपूर्ण बाजार है। मौजूदा 2014-15 कारोबारी साल में होंडा 1.82 करोड़ दुपहिया वाहनों की वैश्विक बिक्री करना चाहती है और पहली बार भारत होंडा की वैश्विक बिक्री में करीब 25 फीसदी योगदान करेगा।"

अबे गुजरात के विठालापुर में कंपनी के चौथे विनिर्माण संयंत्र के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे।

अबे ने कहा, "हमें इस परियोजना से काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि यह बिक्री की संख्या, सुरक्षा, गुणवत्ता, लागत, कौशल और मनोबल के लिहाज से देश का एक मानक संयंत्र होगा।"

चौथा संयंत्र 250 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। संयंत्र 2015 के आखिर में चालू होगा। इसकी सालाना उत्पादन क्षमता 12 लाख वाहनों की होगी। इस उत्पादन क्षमता के साथ यह सिर्फ स्कूटर बनाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा विनिर्माण संयंत्र होगा।

संयंत्र पर 1,100 करोड़ रुपये खर्च होगा और इससे वाणिज्यिक उत्पादन चालू होने के बाद पहले दो साल में करीब 3,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

कंपनी ने कहा कि देश में ऑटोमेटिक स्कूटर बाजार समग्र दुपहिया बाजार की तुलना में ढाई गुणा अधिक तेजी से बढ़ रहा है।