businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत ने खाद्य भंडारण पर नए अमेरिकी प्रस्ताव का किया विरोध!

Source : business.khaskhabar.com | Mar 23, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India against new US proposal  on compost storageजिनेवा। भारत व जी-33 समूह के अन्य सदस्यों ने विकासशील देशों में खाद्य सुरक्षा के लिए खाद्य भंडारण के विवादास्पद मुद्दे के स्थाई समाधान के लिए अमेरिका के नए प्रस्ताव का विरोध किया है। इन देशों ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में औपचारिक बैठक में अपना विरोध जताया।
यह इस साल की दूसरी बैठक थी। भारत ने कहा कि अमेरिका के प्रस्ताव से ऎसा परिणाम आ सकता है जहां देशों को यह सलाह दी जाए कि उन्हें किसी तरह का खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम अपनाना चाहिए, जो कि मौजूदा समझौते का हिस्सा नहीं है। भारत का कहना है कि इस प्रक्रिया का परिणाम खाद्य की सार्वजनिक भंडारण पर फैसला हो सकता है जो कि तय व्यवस्था के प्रतिकूल है।
भारत की अगुवाई वाला जी-33 चाहता है कि खाद्य सुरक्षा के लिए सार्वजनिक भंडारण "ग्रीन बाक्स" के अधीन आना चाहिए। इस समूह में चीन व फिलीपीन शामिल है। जिनीवा स्थित विश्व व्यापार संगठन के मुख्यालय में श्रूकवार को जी 33 देशों ने अमेरिकी प्रस्ताव पर बहस की। इस सौदे को अमली जामा पहनाने के लिए कई प्रस्तावों में यह प्रस्ताव भी शामिल है। इस प्रस्ताव के तीन प्रमुख तत्वों में मौजूदा खाद्य सुरक्षा कार्य्रकमों की कुशलता व व्यापार पर उनके असर की समीक्षा, खाद्य सुरक्षा कार्य्रकम के कार्यान्वयन से सामने आने वाली वास्तविक व संभावित समस्याओं का आंकलन तथा खाद्य भंडारण के बारे में श्रेष्ठ व्यवहार व सिफारिशें तैयार करना शामिल है।