businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

जीएमआर के फिलीपींस जेवी ने 75 करोड डॉलर जुटाए

Source : business.khaskhabar.com | Dec 23, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 GMR Philippines JV raises USD 750 million for Cebu airportमुंबई। जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर की संयुक्त उपक्रम कंपनी, जीएमआर मेगावाइड सेबू एयरपोर्ट कॉरपोरेशन (जीएमसीएसी) ने सोमवार को कहा कि उसने फिलीपींस के सेबू में मक्तन सेबू अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा परियोजना के खर्च का 70 फीसदी हिस्सा यानी, 75 करो़ड डॉलर जुटाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जीएमसीएसी जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर (40 फीसदी हिस्सेदारी) और फिलीपींस की कंपनी मेगावाइड कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (60 फीसदी हिस्सेदारी) की संयुक्त उपक्रम कंपनी है।

 परियोजना के लिए ऋण फिलीपींस के छह बैंक मिल कर देंगे, जिनमें शामिल हैं : बीडीओ यूनीबैंक इंक, बैंक ऑफ फिलीपींस आईलैंड्स, डेवलपमेंट बैंक ऑफ द फिलीपींस, लैंड बैंक ऑफ फिलीपींस और मेट्रोबैंक एंड फिलीपींस नेशनल बैंक। इस परियोजना में जीएमआर नौ करो़ड डॉलर लगाएगी, जिसमें से वह 4.8 करो़ड डॉलर लगा चुकी है।

समझौते की शर्तो के मुताबिक जीएमसीएसी 25 साल तक मक्तन सेबू अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के निर्माण, विकास, आधुनिकीकरण, विस्तार और संचालन के लिए जिम्मेदार होगी। कंपनी ने अपने बयान में कहा, ""एमसीआईए को विश्व स्तरीय हवाईअड्डा बनाने की दिशा में जीएमसीएसी के लिए यह एक महत्वपूर्ण प़डाव है। फिलीपींस में महत्वपूर्ण अवसंरचना संपत्तियों के आधुनिकीकरण के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत उनका निजीकरण किया जा रहा है और एमसीआईए पहला हवाईअड्डा है, जिसका निजीकरण किया जा रहा है।" जीएमआर-मेगावाइड कंशोर्शियम ने एक अंतर्राष्ट्रीय नीलामी में यह परियोजना हासिल की थी।