businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत की जीडीपी वृद्धि दर रहेगी 7.5 फीसदी : जेटली

Source : business.khaskhabar.com | Mar 14, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 GDP growth will be 7.5 per cent this year said Arun Jaitleyलंदन। भारतीय अर्थव्यवस्था को सबसे तेजी से बढने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बताते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहेगी और अगले साल उम्मीद है कि यह और अधिक होगी। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की एक अनुषंगी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया-यूके का उद्घाटन करते हुए जेटली ने शुक्रवार को कहा कि नई सरकार के सत्ता में आने के बाद से अर्थव्यवस्था में गतिविधियां बढी हैं।
 उन्होंने कहा, पिछले कुछ वषोंü के दौरान हम राडार से बाहर हो गए थे, हमारी वृद्धि दर धीमी हो गई, हमारी प्राथमिकताएं धूमिल पड गई थीं और दुनिया हम पर नीतिगत लाचारी का आरोप लगा रही थी। अंतत: भारत के लोगों ने बदलाव लाने का फैसला किया। संप्रग का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा, भारत ब्रिक देशों के समूह में पिछडने लगा था। लेकिन आज ज्यादातर दूसरे देश चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जबकि भारत सबसे तेजी से बढ रही अर्थव्यवस्था बनकर उभर रहा है। इस साल हम 7.5 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करेंगे और अगले साल उम्मीद है कि यह और अधिक होगी। जेटली ने कहा, राजकोषीय घाटा नीचे आ रहा है। गतिविधियों की भरमार है, हम कराधान ढांचे में विसंगतियां दूर कर रहे हैं, हम ढांचागत क्षेत्र पर ध्यान दे रहे हैं और व्यवस्था में निष्पक्षता लाने की कोशिश कर रहे हैं।
स्पेक्ट्रम और कोयला खानों की नीलामी की सफलता से पता चलता है कि कैसे भ्रष्टाचार से बचा जा सकता है और अधिक मूल्य कमाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही गरीबी उन्मूलन एक बडी चुनौती है और सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए कडी मेहनत कर रही है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्लोबल सीएमडी अरण तिवारी ने कहा कि ब्रिटेन की अनुषंगी ने पहले वर्ष में 15 करोड डालर का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य रखा है, जबकि अगले चार.पांच साल में एक अरब डालर का सालाना कारोबार लक्ष्य तय किया है। उन्होंने कहा कि बैंक छह से नौ महीने में अपना डेबिट कार्ड जारी कर देगा।