businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फॉक्सकॉन महाराष्ट्र में करेगी 5अरब डॉलर का निवेश

Source : business.khaskhabar.com | Aug 08, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Foxconn to set up production facility in Maharashtraमुंबई। प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया की शुरूआत की थी इसका प्रभाव धीरे धीरे देखने को मिल रहा है। ताइवान की एक कंपनी के संस्थापक व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन महाराष्ट्र में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए अगले पांच साल में पांच अरब डॉलर का निवेश करेगी। कंपनी के संस्थापक एवं अध्यक्ष टेरी गोउ और महाराष्ट के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किये।

उन्होंने इससे पहले मंगलवार को नई दिल्ली में कहा था कि प्रधानमंत्री का प्रभाव पूरे देश में दिख रहा है और नई सरकार की योजनाओं से वह बहुत उत्साहित हैं। उनकी कंपनी विनिर्माण से लेकर दूसरे क्षेत्रों मे भी निवेश करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए भारतीय साझेदारों के साथ चर्चा चल रही है और उनकी योजना देश के सभी राज्यों में किसी न किसी तरह की कारोबारी इकाई लगाने की है। गोउ ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, क्लीन इंडिया, टेक इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसे कार्यक्रमों की घोषणा की है और उनकी कंपनी सरकार के हर कार्यक्रम के साथ जु़डना चाहती है।

पिछले 45 दिनों में वह दो बार भारत आ चुके हैं और उनकी कंपनी के प्रतिनिधि देश के कई राज्यों में 20 से अधिक शहरों का भ्रमण कर चुके हैं। लॉजिस्टिक की कुछ समस्याएं अभी आ रही हैं, जिसके समाधान की दिशा प्रयास जारी हैं। उल्लेखनीय है कि कंपनी ने सॉफ्ट बैंक समूह कॉर्पोरेशन और भारती इंटरप्राइजेज के साथ मिलकर सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश की पहले ही घोषणा कर चुकी है। इसके अतिरिक्त वह भारत में सोनी के लिए स्मार्ट टेलीविजन, माइक्रोमैक्स के लिए स्मार्टफोन, इनफोकस के लिए स्मार्टफोन, एप्पल के लिए आईफोन के विनिर्माण के वास्ते पहले ही करार कर चुकी है। कंपनी ने हाल ही में ऑनलाइन मार्केटप्लेस स्त्रैपडील में भी निवेश किया है।