businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

25 फरवरी से चार दिन की हडताल पर बैंककर्मी

Source : business.khaskhabar.com | Feb 04, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Four day bank strike from February 25नई दिल्ली। बैंक प्रबंधन की ओर से वेतन बढोतरी की पेशकश से असंतुष्ट सरकारी बैंकों के श्रमिक संगठनों ने 25 फरवरी से चार दिनों की हडताल पर जाने की चेतावनी दी है। बैंकों के प्रबंधन के प्रमुख संगठन भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने बैंककर्मियों के वेतन में 13 प्रतिशत बढोतरी की पेशकश की है। पहले उसने इसे 11 प्रतिशत और फिर बाद में इसे 12.5 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया था। लेकिन श्रमिक संगठनों के साथ सहमति नहीं बनने पर अब इसे बढाकर 13 प्रतिशत करने की पेशकश की है।

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) ने कहा है कि आईबीए ने वेतनमान में 13 प्रतिशत बढोतरी का प्रस्ताव किया है जो अस्वीकार्य है। कर्मचारी संगठन इसमें 19 प्रतिशत वृद्धि की मांग पर अडे हुए हैं। नेशनल आगर्नाइजेंशन ऑफ बैंक वक्र्स ने कहा है कि इसके मद्देनजर एकमत से 25 से 28 फरवरी तक चार दिनों की हडताल पर जाने का निर्णय लिया गया है। यदि प्रस्तावित हडताल होती है तो बजट जैसे महत्वपूर्ण अवसर पर सरकारी धन हस्तातंरण पर असर पड सकता है। संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू हो रहा है।

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ के महासचिव वेंकटचलम ने कहा है कि यदि वेतन वृद्धि पर सहमति नहीं बनती है तो कर्मचारी संघों के पास हडताल के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं होगा और उन्हें 16 मार्च से अनिश्चितकालीन हडताल पर जाना पडेगा। सरकारी बैंकों के कर्मचारियों का वेतन पुनरीक्षण नवंबर 2012 सें लंबित है। आईबीए के वेतनमान में वृद्धि के प्रस्ताव को 11 प्रतिशत से बढाकर 12.5 प्रतिशत करने के मद्देनजर बैंक कर्मचारी संगठनों ने सात जनवरी को प्रस्तावित हडताल को टाला था। इस पर आगे चर्चा होने और एकमत प्रस्ताव पर सहमति बनने की उम्मीद में 21 जनवरी से प्रस्तावित चार दिन की हडताल को स्थगित कर दिया गया था। देश में अभी 27 सरकारी बैंक है जिनमें कुल मिलाकर करीब आठ लाख कर्मचारी है। पूरे देश में इन बैंकों की करीब 50 हजार शाखाएं है।