businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

फ्लिपकार्ट ने निवेशकों से जुटाए एक अरब डॉलर

Source : business.khaskhabar.com | July 30, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Flipkart raises dollar 1 billion in funds, company may be valued at dollar 7 billionबेंगलूर। भारत की सबसे बडी ई-कॉमर्स फर्म फ्लिपकार्ट ने निवेशकों के एक समूह से एक अरब डॉलर (6,000 करोड रूपए से अधिक) धन जुटाया है। देश में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ऑनलाइन खरीदारी खंड में यह अब तक जुटाई गई सबसे बडी रकम है। कंपनी ने हालांकि अपनी नई शेयरधारित ढांचे का खुलासा नहीं किया। सूत्रों ने कहा कि धन जुटाने के इस ताजा दौर के साथ फ्लिपकार्ट का मूल्य करीब 7 अरब डॉलर (लगभग 42,000 करोड रूपए) आंका जा रहा है। मौजूदा निवेशकों टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और नैसपर्स के अलावा सिंगापुर के सावरेन वेल्थ फंड, जीआईसी, एक्सेल पार्टनर्स, डीएसटी ग्लोबल, आईकोनिक कैपिटल, मार्गन स्टैनले इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट और सोफिना ने भी इस दौर में फ्लिपकार्ट में धन लगाया।

 बेंगलूर स्थित कंपनी फ्लिपकार्ट इस धन का इस्तेमाल अपनी ऑनलाइन व मोबाइल सेवाओं का विस्तार करने, अनुसंधान व विकास जैसे क्षेत्रों पर ध्यान देने, ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने और उनकी संख्या बढाने पर करेगी। नकदी के भंडार के साथ कंपनी अधिग्रहण की भी संभावना तलाश रही है जिससे उसे वियरेबेल्स व रोबोटिक्स जैसी नई प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में उतरने में मदद मिल सकती है। फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक व सीईओ सचिन बंसल ने यहां संवाददाताओं को बताया, "इस धन का इस्तेमाल भारत में दीर्घकालीन रणनीतिक निवेशों खासकर मोबाइल प्रौद्योगिकी में किया जाएगा।"

 उन्होंने कहा कि कंपनी में ऑनलाइन खरीदारी को निरंतर आसान बनाने व प्रौद्योगिकी के माध्यम से अधिक लोगों तक पहुंचने पर ध्यान दिया जा रहा है। कंपनी की आईपीओ लाने की योजना पर बंसल ने कहा, "आईपीओ पर बिल्कुल भी विचार नहीं किया जा रहा है।" मई में फ्लिपकार्ट ने 21 करोड डॉलर धन जुटाया था जिससे निजी इक्विटी फर्म डीएसटी ग्लोबल को निवेशक के तौर पर बोर्ड में शामिल किया गया।