businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

यूरो ने छुआ 9 साल का निचला स्तर

Source : business.khaskhabar.com | Jan 05, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Euro touches a nine year low against US dollarलंदन। यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) द्वारा `ांटिटेटिव ईजिंग शुरू किए जाने की संभावना पर यूरोपीय संघ की मुद्रा यूरो ने सोमवार को गत नौ साल का निचला स्तर छू लिया। बीबीसी के मुताबिक सुबह के कारोबार में यूरो ने 1.2 फीसदी गिरावट के साथ 1.1864 डॉलर प्रति यूरो का स्तर छू लिया, जो मार्च 2006 के बाद से निचला स्तर है।

बाद में हालांकि इसमें मजबूती आई और यह 1.1937 डॉलर प्रति यूरो पर कारोबार करते देखा गया। पिछले दिनों ईसीबी के अध्यक्ष मारियो द्राघी ने कहा था कि बैंक जल्द ही `ांटिटेटिव ईजिंग शुरू करने का फैसला ले सकता है।

ईसीबी ने यद्यपि ब्याज दर को घटाकर रिकार्ड निचले स्तर पर कर दिया है और निजी कंपनियों द्वारा जारी किए गए कुछ बांड भी खरीदे हैं, लेकिन अब व्यापक तौर पर `ांटिटेटिव ईजिंग शुरू नहीं किया है। द्राघी ने शुक्रवार को हालांकि एक समाचार पत्र को दिए गए साक्षात्कार में संकेत दिया था कि बैंक जल्द ही `ांटिटेटिव ईजिंग शुरू कर सकता है, जिसके तहत सरकारी बैंकों के बांड खरीदे जाएंगे। व्यावहारिक तौर पर इसका मतलब यह हुआ कि बैंक नोट छाप-छाप कर बांडों की खरीदारी करेगा। यह वैसा ही कदम होगा, जैसा पिछले कुछ साल से अमेरिका का केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व कर रहा था, जिसे उसने अब हालांकि बंद कर दिया है।