businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

उत्पादन शुल्क बढने के बाद सुस्त पडी कारों की बिक्री

Source : business.khaskhabar.com | Feb 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Domestic car sales up over 3 percent in Januaryनई दिल्ली। पिछले साल दिसंबर में उत्पाद शुल्क में काटौती समाप्त करने का असर जनवरी में यात्री कारों की घरेलू बिक्री पर दिखा और इसमें 3.14 प्रतिशत की मामूली बढोतरी हुई। पिछले साल नवंबर में घरेलू बाजार में कारों की बिक्री 5.42 प्रतिशत तथा दिसंबर में 12.41 प्रतिशत बढी थी।

वाहन निर्माताों के संगठन सियाम ने बताया कि जनवरी महीने में यात्री कारों की घरेलू बिक्री 169300 इकाई रही जो पिछले साल जनवरी में 164149 इकाई रही थी। इस दौरान निम्न मध्यम वर्गीय ग्राहकों को लक्षित माइक्रो तथा मिनी कारो की बिक्री में कमी आई है जिसे उत्पाद शुल्क बढने के बाद कीमतों में इजाफा का सीधा असर माना जा सकता है।

आलोच्य महीने में मिनी कारों की बिक्री 49518 से गिरकर 42686 रह गई तथा माइक्रो श्रेणी में एक मात्र कार टाटा नैनो की बिक्री 2250 से घटकर 2000 रह गई। सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर ने बताया कि उत्पाद शुल्क के अलावा दूसरे कारकों से भी बिक्री में बढोतरी कम हुई है। एक ओर जहां लोगों ने उत्पाद शुल्क पर छूट समाप्त होने से पहले दिसंबर में जल्द खरीददारी की वहीं अब वे बजट का इंतजार कर रहे हैं।