businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

डाटाविंड का नया उत्पादन संयंत्र हैदराबाद में बनेगा

Source : business.khaskhabar.com | Feb 05, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 DataWind new production plant will be built in Hyderabadनई दिल्ली। देश में कम दर पर इंटरनेट सुलभ कराने वाली कम्पनी डाटाविंड इंक. ने मेक इन इंडिया अभियान को तेजी से सफल बनाने के मकसद से गुरूवार को हैदराबाद में तेलंगना सरकार के साथ शहर में इसके नए उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए एक करार किया है। इसमें सालाना 20 लाख टैबलेट और स्मार्टफोन बनाने की क्षमता होगी और इससे देश में कम कीमत के डिवाइस की बढ़ती मांग पूरी होगी। तेलंगाना सरकार के प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार (आईटीई एवं सी) विभाग और "डाटाविंड इनोवेशंस प्राइवेट लिमिटेड" के बीच इस सहमति करार पर ओंटारियो (कनाडा) की प्रीमियर कैथलीन वाइन की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए। ताज कृष्णा में एक प्लिनरी सेशन के दौरान इस अवसर पर जुपली कृष्णा राव, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री, तेलंगाना सरकार भी मौजूद थे। इस करार से दोनों पक्षों को आपसी सहयोग और तालमेल के साथ काम करने का अवसर मिलेगा और तेलंगाना राज्य में मोबाइल निर्माण की व्यवस्था विकसित की जाएगी। नया संयंत्र 90 दिनों के अंदर उत्पादन शुरू करेगा।

परिचालन के पहले चरण में राज्य में 500 रोजगार पैदा होंगे। सहमति करार पर हस्ताक्षर करते हुए जयेश रंजन, आईटी सचिव, तेलंगाना ने कहा, ""तेलंगाना को राज्य में निवेश आने की बहुत खुशी है। हमें इस बात की अधिक खुशी है कि अरबों लोगों को डिजिटल युग में लाने वाली कम्पनी ने हैदराबाद में उत्पादन केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। इससे राज्य का औद्योगिक परिदृश्य बेहतर होगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।""

रंजन ने यह भी कहा, ""डज्ञटाविंड का मिशन हमारे तेलंगाना राज्य के मिशन के अनुरूप है जो चाहता है कि राज्य के हर घर-परिवार में इंटरनेट हो।"" हैदराबाद का उत्पादन संयंत्र भारत में अमृतसर के बाद डाटाविंड का दूसरा संयंत्र है। इसकी स्थापना प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया अभियान के तहत की गई है। इसमें सालाना 20 लाख टैबलेट और स्मार्टफोन बनाने की क्षमता होगी और इससे देश में कम कीमत के डिवाइस की बढ़ती मांग पूरी होगी।