businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एयर इंडिया के ऑन-टाइम प्रदर्शन में सुधार हुआ

Source : business.khaskhabar.com | Mar 28, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Air India improves its on time performanceनई दिल्ली। राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के ऑन-टाइम प्रदर्शन में सुधार हुआ है। फरवरी में चार महानगरों से उसकी 70 प्रतिशत उडानों की आवाजाही समय पर हुई है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकडों के अनुसार फरवरी में एयरलाइन का ऑन-टाइम प्रदर्शन 52.1 फीसदी ही रहा था। एयर इंडिया के ऑन-टाइम प्रदर्शन में सुधार की वजह यह है कि नागर विमानन मंत्रालय ने एयरलाइन के परिचालन पर निगाह रखने का फैसला किया है।

मंत्रालय ने एयर इंडिया को निर्देश दिया है कि उडानों में देरी के लिए जिम्मेदार कर्मचारियों के वेतन में कटौती करे। जनवरी में एयरलाइन की समयसारिणी कॉकपिट व केबिन क्रू की कमी की वजह से पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गई थी। नागर विमानन सचिव वी सोमसुंदरन ने जो निर्देश जारी किया है वह परिचालन से जुडे सभी कर्मचारियों मसलन पायलट, केबिन क्रू, इंजीनियरिंग, ग्राउड हैंडलिंग आदि सभी के लिए है।

नागर विमानन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने इसी महीने संसद को सूचित किया था कि दिसंबर से फरवरी के दौरान केबिन क्रू के मुद्दे की वजह से एयर इंडिया की कम से कम 89 उडानों में विलंब हुआ था। डीजीसीए के आंकडों के अनुसार एयर इंडिया ने समीक्षाधीन अवधि में हैदराबाद, बेंगलूरू, दिल्ली व मुंबई हवाई अड्डों पर ज्यादा बेहतर ऑन-टाइम या ओटीपी प्रदर्शन किया है।

हैदराबाद हवाई अड्डे पर उसके 81.3 प्रतिशत विमानों की उडान या लैंडिंग समय पर हुई है। इससे पिछले महीने यह आंकडा 66.7 प्रतिशत था। वहीं बेंगलूरू, दिल्ली व मुंबई हवाई अड्डों का ओटीपी क्रमश: 72.2 प्रतिशत, 71 प्रतिशत व 67.3 प्रतिशत रहा, जो इससे पिछले महीने क्रमश: 65 प्रतिशत, 49.7 प्रतिशत व 46.9 प्रतिशत रहा था।