businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अपेक सम्मेलन से विमानन कंपनियों को नुकसान

Source : business.khaskhabar.com | Nov 20, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 APEC Summit Causes Losses to Airline Companiesनई दिल्ली। एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (अपेक) के यहां आयोजित दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के कारण बडी संख्या में उडानें रद्द की गईं, जिससे विमानन कंपनियों को दो अरब डॉलर तक का नुकसान हुआ है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सम्मेलन बुधवार को शुरू हुआ। इसमें 21 देशों के नेता हिस्सा ले रहे हैं। मनीला में 16 और 20 नवंबर के बीच विमानन कंपनियों को 1,800 से अधिक उडानें रद्द करने के लिए बाध्य किया गया, क्योंकि निनॉय एक्वि नो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की एक मात्र पट्टी को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित अन्य नेताओं के आगमन की व्यवस्था करने के लिए बंद कर दिया गया। देश की प्रमुख किफायती विमानन कंपनी सेबू-पैसेफिक को अब तक करीब 40 करोड डॉलर का नुकसान हो चुका है।

कंपनी को नुकसान और बढ़ने का अंदेशा है। सरकारी विमानन कंपनी फीलीपाइन एयरलाइंस को करीब 1.87 करो़ड डॉलर नुकसान होने का अनुमान है। इस बीच मनीला के लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी शिकायत दर्ज कराई, जिन्हें उ़डानें रद्द होने, सरकारी कार्यालयों और शिक्षा संस्थानों के बंद होने और शहर में जगह-जगह लगाए गए बैरीकेड की वजह से परेशानी का सामना करना प़डा।सम्मेलन के लिए सरकारी कोष से भारी-भरकम करीब 21.2 करो़ड डॉलर खर्च किए जाने की वजह से भी सरकार की आलोचना की जा रही है।