businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कोयला नीलामी का तीसरा चरण मंगल से

Source : business.khaskhabar.com | Aug 09, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 third phase of coal block auction from tuesdayनई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गत सप्ताह उन पांच प्रथम कोयला खदानों के लिए तकनीकी बोलीदाताओं की सूची जारी कर दी है, जिनकी नीलामी मंगलवार से शुरू हो रहे तीसरे चरण में की जाएगी। केंद्रीय बिजली और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने हाल में लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा,इन खदानों की ई-नीलामी 11-17 अगस्त, 2015 को किए जाने का प्रस्ताव है। खदानों के आवंटन की प्रçRया सितंबर 2015 तक पूरी कर ली जानी है। तीसरे चरण में 10 खदानों के लिए हिंडाल्को, जिंदल स्टील एंड पॉवर और वेदांता लिमिटेड जैसी कंपनियां बोली लगाएंगी।

इन 10 में से छह खदानें ऎसी हैं, जिन्हें पिछली नीलामी में भी रखा गया था, लेकिन उनकी नीलामी नहीं हो पाई थी। इस नीलामी में रखी गईं सभी खदानें कैप्टिव श्रेणी की हैं, जिनका उपयोग अनियमित क्षेत्र द्वारा सीमेंट, एल्यूमीनियम, इस्पात और लोहा उत्पादन में किया जाएगा। सरकार ने गत महीने इन 10 खदानों की नीलामी की सूचना संसद में दी थी। इन खदानों में कुल 85.819 करोड टन भंडार है, जिसमें से 35.626 करोड टन का खनन किया जा सकता है।

इस बार की नीलामी में सरकार ने नियमों में एक बदलाव किया है, जिसके तहत किसी एक कंपनी की कई बोलियों को एक ही बोली माना जाएगा, जबकि पहले कंपनियों की विभिन्न बोलियों को अलग-अलग बोली माना जाता था। गोयल ने कहा कि गत सितंबर में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 204 खदानों का आवंटन रद्द करने के बाद अबतक 29 खदानों की निलामी से सरकार को करीब दो लाख करोड रूपये की आय हुई है। (IANS)