businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अब आया घरेलू कार्ड भुगतान नेटवर्क "रूपे"

Source : business.khaskhabar.com | May 07, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 president mukerjee to dedicate card payment network RUPAY on thursdayनई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी देश का अपना कार्ड भुगतान नेटवर्क रूपे गुरूवार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। रूपे कार्ड देश के सभी 1.6 लाख से अधिक एटीएम, 9.45 लाख से अधिक बिक्री केन्द्रों (पीओएस टर्मिनल) और ई-वाणिज्य पोर्टल (करीब 10,000) पर स्वीकार्य है।

 रूपे एक नई कार्ड भुगतान प्रणाली है। इसे रूपया और पेमेंट यानी भुगतान इन दो शब्दों को मिलाकर बनाया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंक इस कार्ड का एक अन्य संस्करण किसान कार्ड जारी कर रहे हैं। यह 43 बैंकों द्वारा जारी मुख्यधारा के डेबिट कार्ड के अलावा होगा। आईआरसीटीसी भी प्री-पेड रूपे का एक और स्वरूप जल्दी ही जारी करेगी। 150 से अधिक सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक ने भी रूपे एटीएम कार्ड जारी किया है। अब तक कुल 1.7 करोड कार्ड जारी किए जा चुके हैं और इनकी संख्या 30 लाख प्रति माह की दर से बढ रही है।

यह कार्ड भारत के बैंकिंग उद्योग की कार्ड भुगतान नेटवर्क खडा करने की क्षमता को दर्शाता हैं। इससे घरेलू नेटवर्क की अंतरराष्ट्रीय कार्ड नेटवर्क पर निर्भरता कम की जा सकेगी। रूपे का विकास भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने किया है। इस गैर मुनाफा कंपनी की अवधारणा रिजर्व बैंक ने तैयार की है और इसका सृजन बैंकिंग उद्योग ने किया है।