businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रामदेव अब सैनिकों को विशेष आहार सप्लाई करेंगे

Source : business.khaskhabar.com | Aug 24, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 patanjali trust of baba ramdeo to supply special foods for army deployed over high hillsनई दिल्ली। योग गुरू बाबा रामदेव के ट्रस्ट पतंजिल योग पीठ ट्रस्ट और डीआरडीओ के बीच करार हुआ है। बाबा रामदेव और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की मौजूदगी में लेह में इस करार पर हस्ताक्षर किए गए। करार के मुताबिक रामदेव का ट्रस्ट ऊंचे पर्वतों पर तैनात जवानों के लिए खाना तैयार करेगा। ये विशेष खाना डीआरडीओ की लेह स्थित डिफेंस हाई एल्टीटयूड रिसर्च लैब ने तैयार किया है और इसका प्रोडक्शन पतंजलि ट्रस्ट करेगा। योगपीठ पांच तरह के विशेष पेय और खाद्य-पदार्थ सैनिकों के लिए तैयार करेगा। इसमें हर्बल चाय, डाइट सप्लीमेंट कैप्सूल और खूबानी का जूस शामिल है।

डीआरडीओ ने बाबा रामदेव की कंपनी के साथ लाइसेंस समझौता किया। इस समझौते के तहत डीआरडीओ की अनुषांगी प्रयोगशाला डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टिट्यूड रिसर्च (डीआईएचएआर) द्वारा तैयार सीबकथोर्न (एक प्रकार का फल) पर आधारित उत्पादों की तकनीक का हस्तांतरण किया जाएगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस तकनीक का हस्तांतरण डीआरडीओ फिक्की एटक कार्यक्रम के तहत किया गया ह। इस कार्यक्रम के तहत ऎसी प्रौद्योगिकियों की पहचान की जाती है जिनका भारत और विदेश में वाणिज्यिक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता हो।

 इस कार्यRम का मुख्य लक्ष्य तकनीकों का सामाजिक फायदा उठाना है। इस अवसर पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि सीबकथोर्न एक अनोखा उत्पाद है। इसके अलावा सीबकथोर्न से जुडी कई अन्य विधियां भी हैं जिसका पतंजलि आयुर्वेद दोहन कर सकता है। पर्रिकर चाहते हैं कि डीआईएचएआर द्वारा विकसित किए गए उत्पाद के अलावा भी पतंजलि आयुर्वेद अन्य स्वास्थ्य उत्पाद लेकर आए। डीआईएचएआर, डीआरडीओ की एक प्रमुख प्रयोगशाला है जो लेह में स्थित है। इसका मुख्य कार्य ठंडे क्षेत्र में कृषि और पशु आधारित उत्पादों की तकनीक विकसित करना ताकि ऎसे क्षेत्रों में ताजा खाना स्थानीय तौर पर उपलब्ध हो।