businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सोने के आयात शुल्क में बढ़ोतरी को लेकर वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल सशंकित

Source : business.khaskhabar.com | July 02, 2022 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 import duty on gold increased may not impact demand 519488चेन्नई । पीली धातु के आयात शुल्क में की गई बढ़ोतरी को लेकर वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने कहा है कि अगर यह कदम अस्थायी है तो ठीक है लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो इसका स्वर्ण बाजार पर दीर्घकालिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के रीजनल सीईओ, भारत, सोमसुंदरम पी आर ने कहा कि भारत की पीली धातु की मांग का बड़ा हिस्सा आयात के जरिये पूरा होता है। आयात शुल्क में बढ़ोतरी से अब सोने पर कुल कर 14 प्रतिशत से बढ़कर 18.45 प्रतिशत हो गया है।

उन्होंने कहा कि अगर यह अस्थायी और नीतिपूर्ण नहीं है तो इससे तस्करी का बाजार बढ़ेगा और सोने के बाजार पर इसका दीर्घकालिक प्रतिकूल असर होगा।

उन्होंने कहा कि आयात शुल्क में बढ़ोतरी करके सोने के आयात में कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इससे भारतीय मुद्रा पर पड़ रहे दबाव को कम करने की कोशिश भी की जा रही है। ऐसे में अगर यह नीतिपूर्ण है तो ठीक है लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो यह पीली धातु के बाजार के लिए अच्छा नहीं है।

दूसरी तरफ मद्रास ज्वेलर्स एंड डायमंड मर्चेट्स एसोसिएशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि सोने के आयात शुल्क में बढ़ोतरी का मांग पर कोई खासा प्रभाव नहीं होगा।

एसोसिएशन ने साथ ही कहा कि इससे सोने की तस्करी भी नहीं बढ़ेगी।

केंद्र सरकार ने 30 जून को कहा कि पीली धातु के आयात में अचानक आई तेजी को देखते हुए सीमाशुल्क को 10.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का फैसला लिया गया है।

केंद्र सरकार ने कहा कि मई 2022 में कुल 107 टन सोना आयात किया गया और जून में भी आयात में तेजी दर्ज की गई। आयात बढ़ने के कारण चालू खाता घाटा पर बोझ बढ़ने लगा है और इस पर नियंत्रण करने के लिए आयात शुल्क बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष जयंतीलाल चलानी ने आईएएनएस ने कहा कि इससे न ही मांग पर असर पड़ेगा और न ही पीली धातु की तस्करी बढ़ेगी क्योंकि सरकार ने सरचार्ज हटा दिया है।

उन्होंने कहा कि आयात शुल्क में कमी आए या बढ़ोतरी हो, इससे तस्करी पर कोई असर नहंी होगा, क्योंकि यह बदस्तूर जारी ही रहेगी।

गौरतलब है कि भारत सोने का दूसरा बड़ा आयातक देश है।

--आईएएनएस

[@ इस मॉडल का बचपन में हुआ यौन शोषण, सौतेले पिता..]


[@ प्यार में बेवफाई! छात्रा ने किया प्रेमी का मर्डर, और फिर...]


[@ अखरोट है सेहत के लिए फायदेमंद]


loading...