businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

इको सेंसिटिव जोन में 176 प्रस्तावों को मंजूरी:जावडेकर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 24, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 govt gave nod to 176 projects in eco sensitive zonesनई दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि वह अब तक पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों (ईएसजेड) में 176 प्रस्तावों को हरी झंडी दिखा चुके हैं। उन्होंने कहा कि जबकि अपने आठ साल के कार्यकाल में कांग्रेस सरकार ईएसजेड के महज 15 प्रस्तावों पर मुहर लगा पाई थी। लेकिन, जावडेकर ने साफ कर दिया कि इन सभी प्रस्तावों में से 31 का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी हुआ है जबकि 32 अन्य को पूरी तरह से हरी झंडी दिखा दी गई है।

जावडेकर ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उन्होंने देश के अलग अलग हिस्सों के 624 ईएसजेड प्रस्तावों की बैठक में समीक्षा की है और तय किया है कि इस मामले में एक स्पष्टता होनी चाहिए। जावडेकर ने कहा,मैं अब तक 176 प्रस्तावों को मंजूरी दे चुका हूं। और, 2006 से 2014 के मध्य तक ऎसे ही सिर्फ 15 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई थी। सर्वोच्च न्यायालय ने पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील इलाके (ईएसजेड) की चौहद्दी दस किलोमीटर के दायरे तक रखी थी।

जावडेकर ने कहा,ईएसजेड को लेकर कई तरह के भ्रम की स्थिति थी। हमें इस भ्रम को बनाए नहीं रखना चाहिए था और संरक्षित क्षेत्र की सीमा के निर्धारण पर एक स्पष्टता होनी चाहिए थी। इस दिशा में हमारी सरकार की यह एक बडी उपलब्धि है। पर्यावरण मंत्रालय ने 19 अगस्त को ओखला पक्षी विहार के पास के ईएसजेड पर अधिसूचना जारी कर नोएडा के इस इलाके में अपना फ्लैट बुक कराने वालों को बडी राहत दी थी। पक्षी विहार के पूर्वी, पश्चिमी, और दक्षिणी सीमा से 100 मीटर और उत्तरी सीमा से 1.27 किलोमीटर के दायरे को ईएसजेड घोषित किया गया है। (IANS)