businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

करेंसी वार को न्योता! चीन ने तीसरी बार गिराई युआन की दर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 13, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 china devalues its currency yuan for third timeबीजिंग। चीन ने गुरूवार को अपनी करंसी यूआन का संदर्भ मूल्य अमेरिकी डॉलर के मुकाबले एक फीसदी पसेंüट से भी ज्यादा कम कर दिया। चीन के नैशनल फॉरेन एक्सचेंज मार्केट के अनुसार यह दर लगातार तीसरी बार घटाई गई है। चीन के सेंट्रल बैंक ने यूआन के सेंट्रल पेरिटी रेट को 1 डॉलर के मुकाबले 6.4010 यूआन कर दिया है। चीन फॉरेन एक्सचेंज ट्रेड सिस्टम ने बताया कि यह गिरावट बुधवार के 6.3306 यूआन के मुकाबले 1.11 फीसदी है।

चीनी यूआन में गिरावट बुधवार के मार्केट बंद होने से भी ज्यादा है। यूआन में इतनी गिरवाट चीन के बाजार केंद्रित विधि अपनाने के बाद हो रही है, इसी वजह से यूआन के करंसी रेट की गणना में लगातार गिरावट हो रही है।

करेंसी युद्ध को न्योता...

यूआन के मूल्य में कमी होने से वित्तीय बाजार हाशिए पर जा चुका है और यह करेंसी युद्ध को एक बुलावे की तरह है क्योंकि इससे दूसरे देश भी अपने करंसी रेट को घटाने की कोशिश करेंगे। दूसरे देश विश्व की दूसरी सबसे बडी इकॉनामी की हालत पर भी चिंता जता रहे हैं। चीन में विकास भी काफी धीमा हो चला है। मंगलवार को करंसी की कीमत को कम करने के बाद चीन ने सबको चौंका दिया था।

चीन ने इस कमी को एक्सचेंज रेट में बढोतरी के लिए एक प्रयास बताया था। चीन के इस प्रयास के बाद चीनी जनता अपने निवेश को लेकर खासी परेशान है, वह इकॉनामी की दशा देखकर अपना पैसा बाहर विदेशों में लगाना चाह रही है।

Headlines