businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सर्वर की बिक्री बढी

Source : business.khaskhabar.com | Aug 29, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Worldwide Server Shipments Market Grew 1.3 Pct In The Second Quarter Of 2014नई दिल्ली। दुनिया में इस वर्ष की दूसरी तिमाही में सर्वरों की बिक्री में 1.3 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। बाजार अध्ययन करने वाली एजेंसी गार्टनर के अनुसार वर्ष 2013 की दूसरी तिमाही के मुकाबले चालू वर्ष की दूसरी तिमाही में सर्वर की बिक्री से प्राप्त राजस्व में भी 2.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। आलोच्य अवधि में वैश्विक स्तर पर सर्वर बाजार की विकास दर अपेक्षाकृत कमजोर रही है।
 गार्टनर ने कहा कि इस दौरान पूर्वी यूरोप में सर्वर की बिक्री में 5.6 प्रतिशत जबकि राजस्व में 1.6 प्रतिशत की गिरावट रही है। इसी तरह जापान में बिक्री 4.3 प्रतिशत और राजस्व 2.5 प्रतिशत घटी है। लातिन अमेरिका में बिक्री में 16.5 प्रतिशत की कमी रही, जबकि राजस्व में 6.7 प्रतिशत की बढोतरी हुई, जो अन्य क्षेत्रों के मुकाबले सर्वाधिक है।
पश्चिम एशियाई देशों और अफ्रीका में सर्वरों की बिक्री में सबसे अधिक छह प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एशिया प्रशांत क्षेत्र और उत्तर अमेरिका में क्रमश: पांच प्रतिशत और 1.6 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। गार्टनर के मुताबिक वैश्विक स्तर पर 3.2 अरब डालर राजस्व अर्जितकर सर्वर बाजार में शीर्ष पर है जबकि बिक्री के लिहाज से 19.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ डेल दूसरे, 7.7 प्रतिशत के साथ आईबीएम तीसरे, 3.5 प्रतिशत के साथ हुवेई चौथे और 3.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सिस्को पांचवें स्थान पर है। इस मामले में अन्य कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी 10.9 प्रतिशत है।