businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

डब्ल्यूटीओ ने किया 13 खरब डॉलर का आईटी सौदा

Source : business.khaskhabar.com | July 25, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 WTO reach landmark 1.3 trillion IT trade dealजेनेवा। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों से आयात शुल्क हटाने के लिए एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत 200 से अधिक सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों से आयात शुल्क हटाया जाएगा। शनिवार को जारी मीडिया रपट से यह जानकारी प्राप्त हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इन उत्पादों का वार्षिक कारोबार 13 खरब डॉलर है। इन उत्पादों में नई पीढ़ी के सेमीकंडक्टर, जीपीएस नेविगेशन, चिकित्सा उपकरण, मैन्युफैक्चरिंग प्रिंटेड सर्किट्स के लिए मशीन उपकरण, दूरसंचार उपग्रह और टचस्क्रीन शामिल हैं। डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रॉबर्टो अजेवेडो ने कहा, ""यह सूची पूरी हो गई है और यह शुक्रवार के कामकाज का एक ब़डा निष्कर्ष है।""

उन्होंने 201 उत्पादों की उस सूची की ओर इशारा करते हुए यह बात कही, जिससे आयात शुल्क हटाया जाएगा। अजेवेडो ने कहा, "इस दर से व्यापार शुल्क हटाने से ब़डा प्रभाव प़डेगा। इससे कीमतें कम होने में मदद मिलेगी।

रोजगार का सृजन होगा और विश्वभर में जीडीपी दर बढ़ाने में मदद मिलेगी।" डब्ल्यूटीओ ने कहा कि समझौते की शर्तो के तहत, उत्पादों से आयात शुल्क तीन सालों के भीतर हटाया जाएगा। यह कटौती 2016 से शुरू हो जाएगी। यह समझौता 18 जुलाई को डब्ल्यूटीओ के 54 सदस्यों के बीच शुरूआती समझौते पर आधारित है।