businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

टोयोटा ने पेश की नई हाईब्रिड कैमरी, कीमत 31.92 लाख

Source : business.khaskhabar.com | Apr 30, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Toyota Camry Hybrid launched in India at Rs 31.92 lakhनई दिल्ली। जापानी कार कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने नई हाईब्रिड कार टोयोटा कैमरी भारतीय बाजार में पेश की जिसकी दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 31.92 लाख रूपए है। कंपनी के प्रबंध निदेशक नओमी इशी ने यहां इस कार को पेश करते हुए कहा कि वर्ष 2013 में कैमरी हाईब्रिड भारतीय बाजार में पेश की गई थी और अब उसके स्थान पर नई हाईब्रिड कैमरी पेश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में हाइब्रिड कैमरी की मांग बढ रही है और पिछले वर्ष बिकी कुल कैमरी कारो में से 73 फीसदी हाईब्रिड मॉडल थी। उन्होंने इस मौके पर नई पैट्रोल कैमरी कार भी पेश की जिसकी दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 28.80 लाख रूपए है। उन्होंने बताया कि हाईब्रिड कार 19.16 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इसमें पैट्रोल इंजन के साथ बैटरी चालित मोटर है जो इसकी दक्षता को बढा देता है।

उन्होंने कहा कि इसकी बैटरी को अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं होती है। सरकार के देश में हाईब्रिड वाहनों को बढावा देने की योजना के तहत नई कार पर 70 हजार रूपए तक की छूट भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि फुल हाईब्रिड पावर ट्रेन में 2.5 लीटर एटकिनसन साइकिल फोर सिलेंडर गैसोलिन इंजन और बिजली के मोटर का मेल है। इस नई कार की गति कम होने या ब्रेक लगने पर इेलेक्ट्रिक मोटर जेनरेटर के रूप में काम करता है और गतिज ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदल देता है। उन्होंने बताया कि यह कार सात रंगो में उपलब्ध है।