businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : तिमाही नतीजों, आंकडों पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | May 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market: quarterly results, the data will remain on watchमुंबई। शेयर बाजारों में अगले हफ्ते तिमाही परिणामों की अगली खेप, संसदीय कार्यवाही और प्रमुख आर्थिक आंक़डों पर निवेशकों की निगाह रहेगी। आगले सप्ताह निवेशकों की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझान, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी। कंपनियों द्वारा 2014-15 की चौथी तिमाही और 2014-15 कारोबारी वर्ष की पूरी अवधि के परिणामों की घोषणा का दौर जारी है।

इस दौरान खास शेयरों में उनके परिणामों और भावी आय के अनुमानों के आधार पर विशेष गतिविधि देखी जा सकती है। सोमवार अडाणी पावर और मोजर बेयर, मंगलवार को अपोलो टायर्स, अशोक लेलैंड, टीवी टुड नेटवर्क और यूको बैंक, बुधवार को आरती इंडस्ट्रीज, अडाणी एंटरप्राइजेज और इमामी, गुरूवार को जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज, मनाप्पुरम फाइनेंस तथा शुक्रवार को देना बैंक, हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, एचटी मीडिया और जेएसडब्ल्यू स्टील अपने परिणामों की घोषणा करेंगी। अगले हफ्ते सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों के शेयरों पर भी नजर रहेगी।

तेल कंपनियां हर महीने के बीच में और आखिर में गत दो सप्ताह में आयातित तेल की औसत कीमत के आधार पर तेल मूल्य की समीक्षा करती हैं। मंगलवार (12 मई) को सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित अप्रैल महीने के लिए महंगाई दर के आंक़डे जारी करेगी। मार्च में यह दर 5.2 फीसदी थी, जो इससे पहले के तीन महीने का निचला स्तर था।

फरवरी में यह 5.4 फीसदी थी। मंगलवार को ही सरकार औद्योगिक उत्पादन सूचकांक पर आधारित मार्च महीने के आंक़डे भी जारी करेगी। फरवरी में महीने में औद्योगिक उत्पादन विकास दर पांच फीसदी रही थी, जो जनवरी में संशोधन के साथ 2.8 फीसदी थी। गुरूवार 14 मई को सरकार थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित अप्रैल महीने की महंगाई दर के आंक़डे जारी करेगी। मार्च महीने में यह दर नकारात्मक 2.3 फीसदी थी और फरवरी में नकारात्मक 2.1 फीसदी थी।