businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : एफएंडओ परिपक्वता से उतार-चढ़ाव संभव

Source : business.khaskhabar.com | Aug 23, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market: F and O maturity fluctuations possibleमुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदों की परिपक्वता के कारण उतार-चढ़ाव देखी जा सकती है। अगस्त महीने के एफएंडओ सौदे गुरूवार 27 अगस्त को परिपक्व होंगे। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर आर्थिक आंक़डे, मानसून की प्रगति, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझानों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर बनी रहेगी। अगले हफ्ते बाजार की चाल मानसून की प्रगति पर भी निर्भर करेगी, जिसका खाद्य कीमतों और ग्रामीण क्षेत्रों की आय पर महत्वपूर्ण असर होगा।

जून-सितंबर के दौरान मानसूनी बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर करती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 20 अगस्त को जारी बयान में कहा था कि वर्तमान मानसून सत्र में पूरे देश में 13 अगस्त तक मानसूनी बारिश दीर्घावधिक औसत से नौ फीसदी कम रही है। अगले सप्ताह कई प्रमुख कंपनियों के लाभांश एक्स-डेट हैं। मंगलवार 25 अगस्त को एंफेसिस लिमिटेड का एक्स-डेट है। कंपनी अपने प्रत्येक शेयर पर 16 रूपये लाभांश दे रही है।

बुधवार 26 अगस्त को जुबिलैंट फूडवक्र्स लिमिटेड का एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर ढाई रूपये का लाभांश देगी। इसी दिन मारूति सुजुकी इंडिया का भी एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर 25 रूपये लाभांश दे रही है। गुरूवार 27 अगस्त को कंटेनर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर 5.40 रूपये लाभांश दे रही है।

इसी दिन गेल (इंडिया) का भी एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर तीन रूपये लाभांश देगी। शुक्रवार 28 अगस्त को भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड का एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर 22.50 रूपये लाभांश देगी। इसी दिन चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स का भी एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर 1.90 रूपये लाभांश देगी।