businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : बेहतर जीडीपी आंकडे का रहेगा असर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 31, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market: GDP figures would be better effectमुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह बेहतर आर्थिक विकास दर (जीडीपी विकास दर) के आंक़डे का असर रहेगा। आगामी सप्ताहों में विदेशी संस्थागत निवेश के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझान, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल के मूल्य तथा मानसून की स्थिति जैसे कारकों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी।
शुक्रवार को जारी सरकारी आंक़डों के मुताबिक, मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही में देश की आर्थिक विकास दर 5.7 फीसदी रही। यह अनुमान से बेहतर है और गत नौ तिमाहियों में सर्वाधिक है। इस आंक़डे के साथ देश में आर्थिक तेजी की वापसी के एक और संकेत मिल गए हैं और शेयर बाजारों में निवेशकों पर इसका सकारात्मक असर होने की उम्मीद है। गत कारोबारी वर्ष की चौथी तिमाही में विकास दर 4.6 फीसदी दर्ज की गई थी। कारोबारी वर्ष 2013-14 में देश की जीडीपी विकास दर 4.7 फीसदी रही, जो एक साल पहले 2012-13 की प्रथम तिमाही में 4.5 फीसदी थी।
आगामी सप्ताह निवेशकों की नजर बिजली और धातु क्षेत्र के शेयरों पर भी रहेगी। गत सप्ताह सर्वोच्चा न्यायालय ने कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाला मामले में एक फैसला देते हुए कहा था कि 1993 से 2010 तक हुए आवंटन अवैध हैं। अदालत के आदेश के बाद बिजली और धातु सेक्टर के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। गत सप्ताह निवेशकों की नजर वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी रहेगी। वाहन कंपनियां सोमवार एक सितंबर से अपनी मासिक बिक्री के आंक़डे जारी करना शुरू करेंगी।