businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : मानसून की स्थिति पर रहेगी निवेशकों की नजर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market Investors will eye on the status of monsoonमुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले हफ्ते निवेशकों की नजर मानसून की स्थिति पर टिकी रहेगी। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझानों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी। निवेशकों की निगाह तेल विपणन कंपनियों पर भी रहेगी। ये कंपनियां तेल मूल्यों की समीक्षा करेंगी। तेल विपणन कंपनियां हर महीने के मध्य और आखिर में गत दो सप्ताह में आयातित तेल मूल्यों के आधार पर समीक्षा करती हैं।

अगले हफ्ते बाजार की चाल मानसून की स्थिति पर भी निर्भर करेगी। जून-सितंबर के दौरान मानसूनी बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर करती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 13 अगस्त को जारी बयान में कहा कि वर्तमान मानसून सत्र में 13 अगस्त तक मानसूनी बारिश देशभर में दीर्घावधिक औसत से नौ फीसदी कम रही। वैश्विक अर्थव्यवस्था में जापान सोमवार 17 अगस्त को दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंक़डे जारी करेगा।

बुधवार 19 अगस्त को अमेरिका का फेडरल रिजर्व 28-29 जुलाई को फेडरल ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की हुई बैठक का ब्यौरा जारी करेगा। निवेशकों को इस ब्योरे से फेड द्वारा ब्याज दर में की जाने वाली वृद्धि के समय का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी। गुरूवार 20 अगस्त ग्रीस के लिए एक महत्वपूर्ण समय सीमा है। इस तिथि तक उसे यूरोपीय केंद्रीय बैंक को 3.2 अरब यूरो (3.6 अरब डॉलर) का भुगतान करना है। ग्रीस ने गत सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय कर्जदाताओं से तीसरे बेलआउट के लिए समझौता किया है। इस समझौते के मसौदे को ग्रीस की संसद ने मंजूरी दे दी है।