businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

माइक्रोसॉफ्ट को 3.2 अरब डॉलर का रिकॉर्ड घाटा

Source : business.khaskhabar.com | July 22, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Record loss of 3,2 billion dollar to Microsoftनई दिल्ली। दुनिया की अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन को चौथी तिमाही में 3.2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है जो इसके इतिहास का सबसे बडा नुकसान है। कंपनी ने इस घाटे पर सफाई देते हुए मीडियाकर्मियों से कहा कि उसने पिछले साल अधिगृहित नोकिया के मोबाइल हैंडसेट कारोबार के संरचनात्मक पुनर्गठन पर तिमाही के दौरान 7.5 अरब डॉलर खर्च कर दिये, जिस कारण उसे यह नुकसान उठाना पडा है। परिणामों की घोषणा के बाद कंपनी के शेयर चार प्रतिशत लुढक गये। उल्लेखनीय है कि नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला के कार्यभार संभालने के बाद कंपनी ने अपना ध्यान सुस्त पडते विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम कारोबार से हटाकर सॉफ्टवेयर और क्लाउड सेवा कारोबार के विस्तार पर केंद्रित किया है।

तिमाही के दौरान कंप्यूटर बनाने वाली कंपनियों को ऑपरेटिंग सिस्टम की बिRी में 22 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। विंडोज-8 को मिले उम्मीद से कम प्रतिसाद के बाद कंपनी 29 जुलाई को विंडोज-10 लांच करने वाली है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इसमें सर्च और गेमिंग जैसे फीचर भी डाल रही है। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की बिक्री में 21 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है।

लेकिन, इसका मुख्य कारण विंडोज-एक्सपी सपोर्ट वापस लिये जाने के बाद पिछले साल की समान तिमाही में ऑपरेटिंग सिस्टम की बिRी में हुई भारी बढोतरी थी। कंपनी ने पहले ही 7800 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है जो इसके कर्मचारियों की कुल संख्या का सात प्रतिशत है। जिन कर्मचारियों पर छंटनी की तलवार चलने वाली है उनमें अधिकतर फोन हार्डवेयर क्षेत्र में काम कर रहे हैं।