businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मुंबई दुनिया का पांचवा सबसे बजट अनुकूल शहर

Source : business.khaskhabar.com | Jun 29, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Mumbai ranked fifth most budget friendly city in the worldमुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को दुनिया में पर्यटकों की दृष्टि से 40 महत्वपूर्ण शहरों की सूची में पांचवां सबसे बजट अनुकूल शहर करार दिया गया है। ट्रिपएडवाइजर के लागत की तुलना करने वाली अध्ययन रिपोर्ट में मुंबई को हनोई (वियतनाम), वारसा (पोलैंड), शर्म अल शेख (मिस्त्र) और बैंकॉक (थाइलैंड) के बाद रखा गया है। सर्वेक्षण के अनुसार दुनिया का सबसे महंगा शहर कानकुन-मेक्सिको है। वहीं स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख दूसरे स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: न्यूयार्क शहर (अमेरिका), लंदन (ब्रिटेन) व पुंटा काना (कैरिबियन) का नंबर आता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई में तीन रात ठहरने का खर्च 53,911 रूपए है। इसमें कहीं ठहरने का खर्च सबसे अधिक यानी 23,091 रूपए है। इसमें कहा गया है कि मुंबई शहर हनोई की तुलना में 39 फीसदी अधिक महंगा है। टैक्सी से यात्रा के मामले में यह बैंकॉक, शर्म अल शेख व वारसा से सस्ता है। ट्रिपइंडेक्स में गर्मियों यानी जून से अगस्त के दौरान तीन रात ठहरने के खर्च के हिसाब से आकलन किया गया है।

इसमें दो लोगों के ठहरने का खर्च शामिल है। इसमें किसी चार सितारा होटल में तीन रात ठहरने का खर्च, तीन पर्यटक स्थलों की यात्रा, प्रत्येक दिन का भोजन व डिनर तथा टैक्सी के खर्च को शामिल किया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार हनोई में तीन रात ठहरने का औसत खर्च 46,645 रूपए है। वहीं मेक्सिको के कानकुन में तीन रात ठहरने का खर्च 1,28,627 रूपए बैठता है।