businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

छोटे उपकरणों को मुफ्त विंडोज देगी माइक्रोसॉफ्ट

Source : business.khaskhabar.com | Apr 03, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Microsoft to give Windows away for phones, small tabletsसैन फ्रांसिस्को। मोबाइल उपकरणों में विंडोज की बाजार हिस्सेदारी बढाने के लिए माइक्रोसाफ्ट ने नौ इंच से छोटे स्मार्टफोन और टैबलेट पर विंडोज परिचालन प्रणाली मुफ्त उपलब्ध कराने की घोषणा की। माइक्रोसाफ्ट की पहल को उसके कारोबारी माडल में बडे बदलाव की घोषणा के तौर पर लिया जा रहा है और इसका लक्ष्य है बाजार में उपलब्ध अन्य प्रमुख परिचालन प्रणालियों को कडी प्रतिस्पर्धा मिलेगी जिनमें ऎपल की आईओएस और गूगल की एंड्रॉयड शामिल है।

 माइक्रोसाफ्ट अब तक फोन और टैबलेट में अपनी विंडोज प्रणाली के उपयोग के लिए पांच से 15 डालर का शुल्क वसूल रही थी। कंपनी निजी कंप्यूटर पर विनिर्माताओं से ज्यादा प्रसंस्करण शुल्क ले रही थी। माइक्रोसाफ्ट ने डेवलपरों के एक सालाना सम्मेलन में अपनी परिचालन प्रणाली विंडोज 8.1 का उन्नत स्वरूप आठ अप्रैल को जारी करने घोषणा की ताकि उपभोक्ताओं को और बेहतर ब्राउजिंग सुविधा प्रदान की जा सके। इसका स्मार्टफोन स्वरूप भी पेश किया जाएगा।

इसी कार्यक्रम में कंपनी के मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला ने कहा कि माइक्रोसाफ्ट सभी प्रकार के विंडोज को नव-प्रवर्तनशील बनाएगी ताकि अपने प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला किया जा सके। उन्होंने कहा "हम चनौती देने की धारणा से नव-प्रवर्तन करेंगे। हम ऎसा हार्डवेयर के हर आयाम में बदलाव, विंडोज श्रृंखला के साफ्टवेयर अनुभव में नयापन लाकर करेंगे और हम इसे इस तरह करेंगे कि आप देखेंगे कि प्रगति बहुत तेजी से हो रही है।" उन्होंने कहा कि माइक्रोसाफ्ट ऑफिस और विंडोज से पहले अपने टूल्स के लिए जानी जाती थी।
loading...