businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आईओसी मे 10 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है सरकार

Source : business.khaskhabar.com | Jan 15, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Govt to sell 10 per cent in IOC नई दिल्ली। सरकार देश की सबसे बडी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) में संभवत: इसी वित्त वर्ष में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री कर सकती है। इससे सरकार को 8,150 करोड रूपए मिलेंगे। मामले से जुडे सूत्रों ने कहा कि विनिवेश विभाग ने मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) के विचार के लिए नोट का मसौदा जारी किया है। सरकार का इरादा आईओसी में अपनी 68.57 प्रतिशत हिस्सेदारी में से 10 प्रतिशत का विनिवेश करने का है।
इसके अलावा विभाग ने इस प्रस्ताव पर पेट्रोलियम मंत्रालय के अलावा व्यय, लोक उपक्रम तथा आर्थिक मामलों के विभाग से भी विचार मांगे हैं। विधि मंत्रालय व कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की भी राय मांगी गई है। सूत्रों ने कहा कि आईओसी के 24.27 करोड शेयरों की बिक्री का विचार इसलिए आगे बढाया गया है, क्योंकि सब्सिडी की समस्या के कारण तेल क्षेत्र की एक अन्य प्रमुख कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) का विनिवेश अटक गया है।
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने गत आठ जनवरी को पेट्रोलियम मंत्री धमेंüद्र प्रधान के साथ ओएनजीसी को छोडकर पेट्रोलियम क्षेत्र की उन अन्य कंपनियों पर विचार विमर्श किया था, जिनका विनिवेश किया जा सकता है। सरकार को ओएनजीसी में अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री करनी थी जिससे 17,000 करोड से 18,000 करोड रूपए प्राप्त होते।